दुनिया भर में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से सरकारी व गैर-सरकारी स्वास्थ्य संगठनों द्वारा इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता था. भारत में आज विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयुष मंत्रालय ‘योग अमृत महोत्सव’ मना रहा है. वहीं, विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाली किफायती स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर ध्यान दे रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार करने के लिए अथक प्रयास कर रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं. सभी का स्वास्थ्य उत्तम रहे. आज का दिन स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिन है. यह उनकी कड़ी मेहनत है, जिसने हमारे ग्रह को सुरक्षित रखा है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार, भारत के स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार करने के लिए अथक प्रयास कर रही है. मोदी ने कहा कि देश के नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाली और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर ध्यान दिया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, यह बात हर भारतीय को गौरवान्वित करती है कि हमारे देश में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत चलाई जाती है. उन्होंने कहा कि जब भी वह ‘पीएम जन औषधि’ जैसी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हैं, तो उन्हें बहुत खुशी होती है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे किफायती स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान केंद्रित करने से वंचित तथा मध्यम वर्ग की काफी बचत होती है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि साथ ही, सरकार समग्र स्वास्थ्य को और बढ़ावा देने के लिए ‘आयुष नेटवर्क’ को मजबूत कर रही है. उन्होंने कहा, पिछले आठ वर्षों में, चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में तेजी से परिवर्तन आए हैं. कई नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए. चिकित्सा की पढ़ाई को स्थानीय भाषाओं में संभव बनाने के हमारी सरकार के प्रयास अनगिनत युवाओं की आकांक्षाओं को पंख देंगे.