अंतराष्ट्रीय ब्यूरो : World Latest News: नाइजीरिया में इन दिनों बाढ़ ने कहर बरपाया हुआ है। बाढ़ के कारण लाखों लोगों की जिंदगी पर असर पड़ा है। यहां की राजधानी मैदुगुरी के कई हिस्सों में जलभराव हुआ है। जिसके कारण 37 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, उतर-पूर्वी इलाके की एक जेल की दीवार गिर गई। जिसकी वजह से 200 खूंखार कैदी फरार हो गए हैं। अधिकारियों के अनुसार नाइजीरिया में पिछले दो दशक में आई ये सबसे भयंकर बाढ़ है। राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (NEMA) के अनुसार एक बांध भी ओवरफ्लो होने के बाद 9 सितंबर को ढह चुका है। वहीं, दो लाख लोगों को पलायन करना पड़ा है।

राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने कई इलाकों का दौरा कर हालातों का जायजा लिया है। नाइजीरियाई सुधार सेवा (NCS) के प्रवक्ता अबू बकर उमर ने कानून व्यवस्था को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि 281 से अधिक कैदी इस दौरान फरार हुए हैं। कुछ कैदी एक जेल की दीवार ढह जाने के बाद भागे हैं। वहीं, कुछ इधर-उधर स्थानांतरित किए जाने के दौरान मौके का फायदा उठाकर फरार हो गए। अभी सात कैदियों को पुलिस ने दोबारा पकड़ लिया है। वहीं, 274 कैदियों की तलाश जारी है।

जानवरों को मौत के घाट उतारा
बकर ने कहा कि बाढ़ के कारण जेल की दीवारों के साथ-साथ कुछ स्टाफ मेंबर्स के क्वार्टर भी ढह गए हैं। एनसीएस लगातार फरार हुए लोगों की तलाश में छापामारी कर रही है। कई टीमों को खूंखार कैदियों को पकड़ने के काम में लगाया गया है। अन्य सुरक्षा एजेंसियों का सहयोग भी लिया जा रहा है। वहीं, शहर के सांडा क्यारीमी पार्क में कई अजगर, शेर और अन्य जानवरों को मार दिया गया है। बाढ़ में बहकर इंसानों को नुकसान पहुंचाने की आशंका के चलते ये कदम उठाया गया है।

देश के कई इलाकों में अब भी तेज बारिश हो रही है। राजधानी में लोगों के लिए 6 बड़े आश्रय स्थल बनाए गए हैं। मैदुगुरी में पिछले 15 साल से जिहादी ग्रुप सक्रिय हैं। इनमें प्रमुख तौर पर बोको हरम है। जो लोग ऐसे संगठनों (IDP) में शामिल थे, सरकार पिछले 3 साल से उनको मुख्यधारा में लाने के लिए प्रयास कर रही है। अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों के थे, जिनको दोबारा बसाया गया है। बाढ़ के कारण इनको काफी नुकसान पहुंचा है। इन लोगों के लिए राहत सामग्री संघीय सरकार और संयुक्त अरब अमीरात से भेजी गई है।

36 राज्यों में हालात खराब
संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) के अनुसार नाइजीरिया के लगभग 31.8 मिलियन (31800000) लोग पहले ही भुखमरी का शिकार हैं। आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ सकते हैं। उत्तरी नाइजीरिया में आने वाले दिनों में भारी बारिश जारी रहेगी। जिसको लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। भीड़भाड़ वाले शिविरों में संभावित हैजा फैलने की आशंका स्वास्थ्य विभाग ने जाहिर की है। वहीं, मलेरिया और टाइफाइड को लेकर भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।

फिलहाल नाइजीरिया के 36 राज्यों में हालात खराब हैं। अप्रैल में ही नाइजीरिया हाइड्रोलॉजिकल सर्विसेज एजेंसी ने बाढ़ की चेतावनी जारी की थी। एक अनुमान के अनुसार देश में 3.2 मिलियन एकड़ (3020000 एकड़) भूमि जलमग्न हो चुकी है। जो पूरे देश में कृषि भूमि का आधा हिस्सा है। वहीं, अब तक 3700 घर ढह गए हैं।