World News: ब्रिटेन से लेकर फ्रांस तक बना निम्न दबाव का क्षेत्र तूफानी स्थिति पैदा कर सकता है। इस दौरान भयंकर बारिश होने का अनुमान है, जबकि हवा की रफ्तार 80 मील प्रति घंटा रह सकती है।

World News: ब्रिटेन में आने वाले दिनों में भयंकर तूफान का अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक ब्रिटेन के फरो आइलैंड से फ्रांस के ब्रेस्ट तक 938 किलोमीटर लंबा निम्न दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके चलते इस पूरे इलाके में भयंकर तूफान की स्थिति बनी हुई है। ब्रिटेन के मौसम विभाग की ओर से जारी मैप को लाल, नारंगी, ग्रीन और ब्लू कलर में ढंका दिखाया गया है। विभाग के मुताबिक तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 50 मील (80 किलोमीटर) प्रति घंटा रह सकती है। वहीं 3 घंटे में 20 मिमी बारिश होने का अनुमान है।

ब्रिटेन के मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी एंग्लिया और दक्षिण पूर्वी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों को छोड़कर हर जगह बारिश होगी। उत्तरी वेल्स, खासतौर पर एरी नेशनल पार्क (स्नोडोनिया) में सबसे ज्यादा बारिश होगी, जहां कुछ ही घंटों में 18 से 19 मिमी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक पर्थ, किन्नौस और एबरडीनशर में इसी समय लगभग 15 मिमी बारिश होगी।

गाड़ी चलाते वक्त रहें सावधान
रिपोर्ट्स के मुताबिक कोहरा और धुंध बारिश के साथ मिलकर उत्तरी इंग्लैंड में खतरनाक स्थिति पैदा कर देंगे। ऐसे में सुबह के वक्त वाहन चालकों को विशेष सतर्कता बरतनी होगी। मैप से पता चलता है कि पूरे कम्ब्रिया और लेक डिस्ट्रिक्ट में कोहरे की स्थिति होगी, जहां 15 मिमी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक हवा का रुख दक्षिण की ओर होगा। स्कॉटलैंड के उत्तर पूर्वी तट की ओर सबसे तेज हवा चलेगी। एबरडीन, फ्रेजरबर्ग और जॉन ओ’ग्रट्स के तटीय इलाकों में हवा की रफ्तार 50 मील प्रति घंटा रह सकती है। आयरलैंड के तटीय इलाकों में भी हवा की रफ्तार बहुत तेज रहने का अनुमान है।

दिन में गर्म, रात में ठंडा
मौसम विभाग का अनुमान है कि 18 सितंबर से 27 सितंबर के दौरान दिन का तापमान कई इलाकों में औसत से ज्यादा रह सकता है। हालांकि रात में मौसम ठंडा रहेगा। शुक्रवार को उत्तरी यॉर्कशर में तापमान -2.7 डिग्री सेंटीग्रेड था, वहीं साउथ नेविंगटन, ऑक्सफोर्डशर, पोविस, लिसडिनम में तापमान बहुत कम रहने का अनुमान है।