उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम की यात्रा (Chardham Yatra) 3 मई से शुरू हो जाएगी. जिसके चलते 3 मई को यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खोल दिए जाएंगे. वहीं 6 मई को केदारनाथ तो 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट भी दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे. जो भी भक्त चार धाम की यात्रा (Chardham Yatra 2022) करना चाहते हैं, उन्हें जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

वहीं, चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश में बाहर से आने वाले प्रत्येक यात्री की कोरोना जांच (Corona Test Mandatory) करवाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही चारधाम यात्रा पर आने वाले हर यात्री का रजिस्ट्रेशन भी होगा.

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा जल्द शुरू होने जा रही है. कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के बाहर से आने वाले लोगों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में श्रद्धालुओं को एंट्री के दौरान कोरोना जांच करानी होगी.

बता दें कि प्रदेश में कोरोना के मामलों के बढ़ने की आशंका के बीच सरकार चारधाम यात्रा को सुरक्षित करने की कोशिश में जुटी है. इसी के मद्देनजर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने यह बड़ी जानकारी दी है कि सरकार की तरफ से राज्य से बाहर के लोगों का कोरोना टेस्ट कराने के लिए प्रेरित करने और उनका टेस्ट करवाने का फैसला लिया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी. यात्रा में आने वाले प्रत्येक यात्री का रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य रूप से किया जाएगा. यही नहीं टेस्टिंग को दोगुना भी किया जाएगा. आज ही देहरादून के जिलाधिकारी ने शहर में मास्क को अनिवार्य किया है. देहरादून शहर में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

You missed