गोरखपुर में गोरक्षनाथ मठ की घटना पर एसीएस होम और एडीजी एलओ की प्रेस कांफ्रेंस की. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि इस घटना में दो जवानों को गम्भीर चोटें आई हैं. इस मामले में अभी तक आतंकी संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता है. घटना की गहनता से जांच की जा रही है. बहादुर जवानों ने बड़ी घटना होने से रोक दिया. हमलावर मंदिर में प्रवेश कर जाता तो बड़ी वारदात हो सकती थी. वहीं, मामले पर एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने कहा कि घटना की जांच अब एटीएस एवं एसटीएफ संयुक्त रूप से कर रही है. बहादुर जवानों के लिए मुख्यमंत्री की ओर से 5 लाख के पुरस्कार की घोषणा हुई है.

एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने कहा कि गोरखनाथ मंदिर में पुलिस के जवानों पर किया गया हमला एक गंभीर साजिश का हिस्सा है. उपलब्ध तथ्यों के आधार पर कहा जा सकता है कि यह आतंकी घटना है. उन्होंने कहा कि हमलावर व्यक्ति आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए मंदिर परिसर में घुसने का प्रयास कर रहा था, जिसे पीएसी व पुलिस के जवानों ने नाकाम कर दिया.

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि इस पूरे मामले की जांच एडीजी एसटीएफ व एडीजी एटीएस दोनों कर रहे हैं. दोनों को ही मौके पर भेजा गया है. यही नहीं राज्य के सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है. प्रशांत कुमार ने बताया कि जांच अभी प्रारंभिक स्टेज पर है. इसकी जल्द ही विस्तृत जानकारी दी जाएगी. फिलहाल आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजा जाएगा. इस पूरे मामले की जांच यूपी एटीएस व एसटीएफ संयुक्त रूप से कर रही है.

बहादुर पुलिसकर्मियों को दिया जाएगा 5 लाख का इनाम

एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर में हमले की साजिश को नाकाम करने वाले पुलिसकर्मियों को मुख्यमंत्री ने इनाम देने की घोषणा की है. आतंकी को पकड़ने वाले पीएसी कांस्टेबल गोपाल गौड़, अनिल पासवान व यूपी पुलिस के सिपाही अनुराग राजपूत को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में लगे पीएसी के जवानों पर रविवार की देर शाम आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी ने मंदिर परिसर में घुसने का प्रयास कर रहा था व रोके जाने पर उसने पीएसी के 2 जवानों को घायल किया था. मुर्तजा ने पीएसी के जवानों को धारदार हथियार से घायल करने के बाद धार्मिक नारे लगाए लगाए थे. वहीं मुर्तजा ने जवानों से राइफल छीनने की भी कोशिश की थी. शुरुआती जांच में पुलिस ने उसके पास से धार्मिक पुस्तकें व एक नया लैपटॉप भी बरामद किया है.

You missed