यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (UP Board Exam) 2022 भौतिक विज्ञान की परीक्षा 7 अप्रैल को होनी है. ऐसे में स्टूडेंट्स के पास तैयारी के लिए कम समय बचे हैं. ETV भारत ने SUCCESS मंत्र कार्यक्रम के तहत लखनऊ के विषय विशेषज्ञों से बात की. इस खास बातचीत के दौरान भूपति सिंह मेमोरियल इंटर कॉलेज के वरिष्ठ शिक्षक टीपी सिंह और बाल निकुंज इंटरमीडिएट कॉलेज के शिक्षक राजेश पांडे ने बेहतर अंक पाने के टिप्स दिए. विषय विशेषज्ञों ने बताया कि किस तरह से भौतिक विज्ञान विषय के लिए स्टूडेंट्स तैयारी करें.

प्रश्न : इस विषय की परीक्षा का पैटर्न क्या होगा?

उत्तर : भौतिक विज्ञान परीक्षा दो भागों में होती है.
( 1 ) लिखित परीक्षा ( 70 अंक )
( 2 ) प्रयोगात्मक परीक्षा ( 30 अंक )
लिखित परीक्षा 70 अंक की होती है तथा इसके लिए समय 8 घंटे 15 मिनट निर्धारित है. इस परीक्षा में सभी प्रश्न अनिवार्य होते हैं. प्रश्नपत्र में 5 खंड अ, ब, स, द, य होते हैं.

खंड ( अ ) बहुविकल्पी होता है. इसमें 6 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है.

खंड ( ब ) अति लघु उत्तरीय होता है. इसमें 6 प्रश्न पूछे जाते हैं, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है.

खंड ( स ) लघु उत्तरीय ( 1 ) इसमें 4 प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें एक में अथवा दिया जाता है तथा प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है.

खंड ( द ) लघु उत्तरीय ( 11 ) इसमें 5 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होता है.

खंड ( य ) यह विस्तृत उत्तरी होता है. इसमें 4 प्रश्न पूछे जाते हैं. इस खंड के दोनों प्रश्नों में आंतरिक विकल्प का चयन करना होता है अर्थात इस खंड में आपको दिए गए चयन में से केवल एक प्रश्न ही करना होता है.

प्रश्न : परीक्षा में कौन-कौन से महत्वपूर्ण टॉपिक से सवाल पूछे जाते हैं?
उत्तर : भौतिक विज्ञान लिखित परीक्षा में इन मुख्य टॉपिक से सवाल पूछे जाते हैं.

  • स्थिर विद्युतिकी ( static electricity 08 अंक ) – धारा विद्युत ( Electricity Current ) 07.
  • धारा का चुम्बकीय प्रभाव तथा चुम्बकत्व ( The magnetic effect of current and magnetism ) 08 अंक.
  • वैधुत चुम्बकीय प्रेरण तथा प्रत्यवर्ती धारा ( Electric induction and Alternating Current ) 08 अंक.
  • वैधुत चुम्बकीय तरंगे ( Electric magnetic waves ) 04 अंक
  • प्रकाशिकी ( Optics ) 13 अंक
  • द्रव्य और द्वैत प्रकृति ( dual nature of matter ) 06 अंक
  • परमाणु और नाभिक ( Atom and the Nucleus ) 08
  • इलेक्ट्रॉनिक युक्तियां ( Electronic devices ) 08

    इन बातों का रखें ध्यान
    स्थिर वैद्युतिकी ( static electricity ), धारा, विद्युत ( Electricity Current ), धारा का चुम्बकीय प्रभाव तथा चुम्बकत्व ( The magnetic effect of current and magnetism ) तथा विद्युत चुम्बकीय प्रेरण व प्रत्यावर्ती धारा ( Electric induction and Alternating Current ) का वेटेज / मार्क्स अधिकतम 31 अंक है.

    इन यूनिट्स को पढ़ना या रिवीजन करना शुरू कर देना चाहिए. कुछ छात्रों का इन यूनिट्स पर अच्छा कमांड नहीं होता है तो ऐसे समय में छात्रों को उन टॉपिक या चैप्टर्स का पहले रिवीजन करना चाहिए जो चैप्टर्स उन्हें अच्छे से आते हों और उन चैप्टर्स का वेटेज भी अधिक हो.

    विशेषज्ञ ने बताया कि भौतिकी के प्रश्न पत्र में प्रकाशिकी ( Optics ) तथा इलेक्ट्रॉनिक युक्तियां ( Electronic devices ) का वेटेज अधिक है. इसी तरह इन यूनिट्स को पहले रिविजन करें और बाद में बाकि यूनिट्स को देखकर कोशिश करें कि बिना रुके एक से अधिक बार चैप्टर्स को दोहराएं. रिविजन के लिए ज्यादा समय नहीं है तो यह महत्वपूर्ण है कि छात्रों को किसी विशेष विषय या अध्याय पर नहीं फंसना चाहिए. तैयारी ऐसी हो कि आपको पूरी तरह पढ़े हुए चैप्टर का कॉसेप्ट पता हो.

    सैंपल पेपर्स और गत वर्ष प्रश्न पत्र को हल करना फायदेमंद हो सकता है. कक्षा 12 भौतिकी के नवीनतम यूपी बोर्ड का सैंपल पेपर आपको नवीनतम परीक्षा पैटर्न यानि लेटेस्ट एग्जाम पैटर्न के बारे में सही दिशा प्रदान करता है, जबकि पिछले साल के प्रश्न पत्र आपको प्रश्न के स्तर के बारे में बताते हैं.

    ऐसे में जरूरी है कि पढ़ाई के लिए आप एक टाइम टेबल बना लें, जिससे कि बचे हुए समय का सही उपयोग करते हुए बेहतर तैयारी की जा सके. इस टाइम टेबल में आराम, खाने – पीने और सोने का टाइम टेबल तय करें. साथ ही हर विषय को समय देना जरूरी है. रिवीजन पर ध्यान पर दें. इसके साथ ही बेहद जरुरी है कि अब बोर्ड परीक्षा की तैयारी में कोशिश करें कि कुछ नया न पढ़ें . जो अब तक पढ़ें हैं उनका अच्छी तरह रिवीजन करें . तैयार किए गए नोट्स पढ़ें.

You missed