गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात पीएसी के दो जवानों पर हमला करने वाले हमलावर का सीसीटीवी वीडियो तेजी के साथ वायरल हो रहा है. वीडियो में यह साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से हमलावर पीएसी के जवान पर ताबड़तोड़ धारदार हथियार (दाव) से हमला कर रहा है. वहीं, दूसरी वीडियो में मंदिर के अंदर भी धारदार हथियार हाथ में लेकर लगातार पुलिसकर्मियों को निशाना बनाने की कोशिश करते भी देखा जा रहा है. स्थानी लोग अपनी सुरक्षा को लेकर उसके ऊपर ईंट पत्थरों से वार भी कर रहे हैं.

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में ही गोरक्षपीठ के महंत यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का आवास भी है. मुख्‍यमंत्री होने के नाते सुरक्षा के कड़े इंतजाम मंदिर परिसर के चप्‍पे-चप्‍पे पर रहते हैं. रविवार की शाम 7 बजे के करीब गोरखनाथ मंदिर के दक्षिणी गेट पर दो संदिग्‍ध पहुंचे और दक्षिणी गेट पर तैनात पीएसी 20वीं बटालियन आजमगढ़ के सिपाही गोपाल कुमार गौड़ की एसएलआर राइफल छीनने की कोशिश करने लगे. जब तक गोपाल संभलते एक संदिग्‍ध ने कमर में छुपाकर रखे धारदार हथियार (बांकी) से उन पर हमला कर दिया. इस बीच उसे पकड़ने की कोशिश करने वाले जवान अनिल कुमार पासवान को भी उसने हमला कर घायल कर दिया.

इसके बाद संदिग्‍ध अल्‍लाह-हू-अकबर का नारा लगाते हुए मंदिर के अंदर प्रवेश करने लगा. साइकिल स्‍टैंड के पास तैनात पिकेट में तैनात पीएसी के बहादुर जवान अनुराग ने लोगों की मदद से उसे दबोच लिया. संदिग्‍ध के हाथ में बांकी से चोट लगी है. घायल पीएसी के जवानों को तत्‍काल गोरखनाथ चिकित्‍सालय में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. वहीं, घायल स‍ंदिग्‍ध को जिला चिकित्‍सालय में भर्ती किया गया है.

आरोपी की पहचान गोरखपुर के कैण्‍ट थानाक्षेत्र के सिविल लाइन्‍स पार्क रोड स्थित सिटी मॉल के सामने गली में अब्‍बासी नर्सिंग होम के पास का रहने वाले मोहम्‍मद अहमद मुर्तजा पुत्र मुनीज मुर्तजा के रूप में हुई है. आईआईटी मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले मोहम्‍मद अहमद मुर्तजा के पास से बरामद बैग से पुलिस ने दाव, लैपटॉप, पैनकार्ड और एयरलाइंस का टिकट बरामद हुआ है. हमलावार के साथ एक अन्‍य संदिग्‍ध के होने की आशंका भी है.

गोरखपुर के एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया कि रविवार शाम 7 बजे के करीब गोरखनाथ मंदिर के दक्षिणी गेट पर आकर ये युवक आकर आकस्मिक रूप से धारदार हथियार से हमला कर देता है. मंदिर के अंदर साइकिल स्‍टैंड पुलिस पिकेट के पास भी हमला करता है. अनुराग नाम के हमारे बहादुर सिपाही ने उसे पकड़ लिया गया. आरोपी की पहचान गोरखपुर के सिविल लाइन्‍स के रहने वाले अहमद मुर्तजा अब्‍बासी के रूप में हुई है. पूरे घटनाक्रम की जांच हर एंगल से चल रही है.

एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया कि घटना के दौरान आरोपी धार्मिक नारे भी लगा रहा था. इस वजह से टेरर एंगल पर भी छानबीन कर रही है. एटीएस दस्‍ता और इंटेलीजेंस की टीम इस पर संयुक्‍त जांच की जा रही है. उसके पास से मोबाइल फोन, एयर टिकट और लैपटाप भी मिला है. इसके अलावा जो चीजें बरामद हुई हैं, उसे डिस्‍क्‍लोज नहीं कर रहे हैं. इसने 2015 में इसने आईआईटी मुंबई से ग्रेजुएट है. काफी पढ़ा-लिखा है. ऐसी स्थिति में घटना क्‍यों की, इसकी गहराई से छानबीन की जरूरत है. वहीं, वरिष्ठ पुलिस कप्तान डॉ. विपिन टांडा ने बताया कि आरोपी से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर 5 टीमें गठित करके जांच की जा रही है. मामले में एनआईए जांच की भी बात चल रही है. घटना के सभी पहलुओं की गंभीरता से जांच की जा रही है

You missed