इंटरनेशनल डेस्क: जब बच्चे पढ़ाई से डरते हैं, तो अक्सर माता-पिता उन्हें पढ़ने को लिए फोर्स करते है ऐसे बच्चा अगर फिर भी न माने तो मां- बाप अकसर कहते कि खुद कमाने पर ही उन्हें मेहनत की कीमत समझ में आएगी। हाल ही में, चीन के झेजियांग प्रांत के जियाक्सिंग में डेंग नाम की महिला ने अपने बेटे के साथ ऐसा ही किया। जिसके बाद इसके सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं।

स्कूल जाना बेमतलब सा लगता है’

डेंग का 17 वर्षीय बेटा शेन स्कूल की पढ़ाई में बिल्कुल भी रुचि नहीं ले रहा था और उसकी परीक्षा में अंक गिरते जा रहे थे। जब डेंग ने उसे पढ़ाई के महत्व को लेकर डांटा, तो शेन ने साफ कह दिया कि उसे स्कूल जाना बेमतलब लगता है। इससे नाराज होकर डेंग ने उसे वास्तविक जीवन का संघर्ष समझाने का निर्णय लिया और उसे अपनी चिकन फ्राई की रेहड़ी पर बैठा दिया।

मेहनत की कमाई

डेंग ने सोचा कि मेहनत करने से शेन को शिक्षा का महत्व समझ में आ जाएगा। लेकिन 10 दिनों में शेन ने 10,000 युआन (लगभग 1.17 लाख रुपये) कमाए, जिसे देखकर डेंग आश्चर्यचकित रह गईं। शेन ने सुबह 9 बजे खाना बनाना शुरू किया, 13 किलोमीटर की यात्रा करके शाम 4 बजे स्टॉल लगाया और पूरी रात चिकन बेचता रहा, सुबह 3 बजे घर लौटता था।

स्कूल छोड़ने का निर्णय

काम की व्यस्तता के कारण शेन ने स्कूल छोड़ दिया है। डेंग ने कहा कि उन्होंने अपने बेटे को पढ़ाई छोड़ने के बारे में समझाया, लेकिन शेन ने अपने निर्णय पर कायम रहने का फैसला किया। डेंग का कहना है कि माता-पिता केवल समर्थन कर सकते हैं; बेटे की खुशी और स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता है।

सोशल मीडिया पर चर्चा

यह घटना मेनलैंड सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। एक वीबो यूजर ने लिखा, “अगर किसी को पढ़ाई में रुचि नहीं है, तो वह अन्य रास्ते भी अपना सकता है। जीवन जीने का एकमात्र रास्ता स्कूल नहीं है।” एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की, “शायद शेन का दिमाग पूरी तरह से बिजनेस माइंड है, लेकिन वह मेहनती है।”