768 512 14902078 thumbnail 3x2 uk111 1

 रूस और यूक्रेन के बीच 37 दिन से जंग छिड़ी है. रूस यूक्रेन के शहरों पर बमबारी कर रहा है. इस बीच पहली बार यूक्रेन ने रूस की सीमा में घुसकर हमला किया है. रूस का एक तेल डिपो तबाह हो गया है. रूस ने यूक्रेन पर हमले का आरोप लगाया है. सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोड के गवर्नर का कहना है कि शुक्रवार तड़के दो यूक्रेनी एमआई -24 हेलीकॉप्टरों ने सीमा से 25 मील दूर एक तेल डिपो पर रॉकेट दागा. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि वह हमले में यूक्रेन के शामिल होने की खबरों की पुष्टि या खंडन नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास जानकारी नहीं है. यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने भी टिप्पणी नहीं की है.

रूस में बेलगोरोड के गवर्नर का कहना है कि यूक्रेन के 2 हेलिकॉप्टरों ने उनके यहां ऑयल डिपो पर एयरस्ट्राइक की है. तेल डिपो में आग लगने से काफी नुकसान हुआ है. रूसी मीडिया ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें तेल डिपो जलता दिखाई दे रहा है. शुक्रवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों का उपयोग करते हुए एक हेलीकॉप्टर को दिखाया गया है. फिर बेलगोरोड में एक तेल डिपो में भीषण आग लग गई. आग की लपटें हवा में कई मीटर की ऊंचाई तक उठती दिख रही हैं.

दमकल की कई गाड़ियां आग बुझाने में लगाई गईं. रिपोर्टों के मुताबिक शुक्रवार दोपहर तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था. हमले को लेकर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि इससे बातचीत में बाधा आ सकती है. हालांकि इस तरह के हमले को लेकर कई तरह की बातें चल रही हैं. इसे रूस का झूठा एजेंडा भी बताया जा रहा है.

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग का 37वां दिन है. रूस ने कीव के बाहरी इलाकों और अन्य शहर के आसपास बमबारी की है जहां उसने हमले कम करने का संकल्प लिया था. वहीं, अमेरिका ने आगाह किया कि रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों में गतिरोध पैदा करने वाले देशों को अंजाम भुगतने पड़ेंगे. ऐसे में रूस का ये आरोप कि यूक्रेन ने उसके तेल डिपो पर हमला किया है, जाहिर तौर पर इस क्षेत्र में हालात को और खराब करेगा.

Leave a Reply