उत्तर प्रदेश में पिछले 5 साल तक युवाओं ने बेरोजगारी को जमकर मुद्दा बनाया था. हालांकि योगी सरकार का दावा था कि उनकी सरकार ने 4 लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरियां दी थी. योगी सरकार पार्ट 2 की शुरुआत में ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने भर्ती से जुड़े प्रदेश के सभी चयन बोर्ड/आयोगों से अपेक्षा की है कि वे 100 दिनों का लक्ष्य रखते हुए प्रदेश के 10,000 से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी देने का काम करें. ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 26210 कांस्टेबल व 172 फायरमैन पद की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कराने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इच्छुक परीक्षा एजेंसियां 5 अप्रैल 2022 को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक आवेदन कर सकती है. माना जा रहा है कि परीक्षा को आयोजित कराने के लिए टेंडर प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू हो जाएगी, जिसके बाद इच्छुक परीक्षा एजेंसियां आवेदन कर सकेंगी. आवेदन सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जा सकेगा. माना जा रहा है कि 10 अप्रैल तक टेंडर प्रक्रिया पूरी कर कार्यदायी संस्था को परीक्षा आयोजित का कार्य दे दिया जाएगा, जिसके बाद 26210 कांस्टेबल व 172 फायरमैन पद की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

भर्ती के लिए तैयारी शुरू करें अभ्यर्थी: 26210 कांस्टेबल व 172 फायरमैन पद की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होते ही अभ्यर्थियों में यूपी पुलिस में नौकरी पाने की होड़ मच सकती है. कयास लगाया जा रहा है कि करीब 25 लाख से ज्यादा युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस हिसाब से कांस्टेबल के एक पद के लिए 95 अभ्यर्थी दावेदार होंगे. इसके अलावा बात करें योग्यता की, तो कांस्टेबल के पद के लिए इंटरमीडिएट होना आवश्यक होगा. वहीं आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती है, जिसमें एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी.

UPPBPB जल्द करेगा यूपी पुलिस के 243 पदों पर भर्ती: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने 31 मार्च 2022 को पुलिस उप निरक्षक ( गोपनीय) के 66, यूपी पुलिस सहायक उप निरक्षक (लिपिक) के 143 व पुलिस सहायक उप निरक्षक के 34 पदों की सीधी भर्ती कराए जाने के लिए कार्यदायी संस्थाओं से निविदाएं मांगी गई हैं. कार्यदायी संस्थाएं 25 अप्रैल 2022 को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक अपनी निविदा बोर्ड के सामने प्रस्तुत कर सकती हैं. इन सभी पदों के लिए सीधी भर्ती होनी है, जो लिखित परीक्षा ऑनलाइन माध्यम (CBT) से सम्पन्न कराई जाएगी. कयास लगाये जा रहे है कि जून के पहले हफ्ते में इन पद की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

ये होंगे शारिरिक मानक: इन पदों में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन माध्यम (CBT) से कराई जाने वाली परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों के शारीनिक मानक परीक्षा के मापदण्ड इस प्रकार हो सकते हैं.

  • ऊंचाई – 163 सेमी (सामान्य व ओबीसी-एससी के लिए)
  • ऊंचाई- 156 सेमी (एसटी अभ्यर्थियों के लिए)
  • सीना – 77 सेमी, 5 सेमी फुलाव के साथ 82 सेमी (आरक्षितों को दो सेमी की छूट रहेगी)
  • वजन – 40 किलो न्यूनतम (महिला अभ्यर्थियों के लिए)

You missed