यूपी में नेशनल कंट्रोल डिजीज सेंटर (एनसीडीसी) खुलेगा. इसके लिए राज्य सरकार ने भूमि का बंदोबस्त कर लिया है. उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की मौजूदगी में मंगलवार को सेंटर की स्थापना के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अफसरों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की अध्यक्षता में एनेक्सी में केंद्र सरकार व राज्य स्तरीय अधिकारियों द्वारा लखनऊ में एनसीडीसी की शाखा स्थापित किये जाने का फैसला किया गया. इसके लिए भूमि हस्तान्तरण किये जाने के सम्बन्ध में एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये. जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रणेश चंद्र शुक्ल, संयुक्त सचिव व केंद्र सरकार की ओर से अनिल डी पाटिल, अपर निदेशक, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल व डॉ शिखा वर्धन संयुक्त निदेशक द्वारा हस्ताक्षर किए.

इस दौरान ब्रजेश पाठक ने कहा कि एनसीडीसी शाखा स्थापित किये जाने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में वेक्टर जनित रोगों, संचारी रोगों, गैर संचारी रोगों के प्रकोप की जांच, निगरानी प्रणाली का मूल्यांकन, सर्वेक्षण करने व किसी भी प्रकार की आपदा के लिए तैयारी व रोकथाम के लिए पैरामेडिकल स्टाफ की क्षमता निर्माण करना है. इसके लिए पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे. इसके अतिरिक्त महामारी संभावित बीमारियों और आने वाले खतरों के लिए मौजूदा निगरानी प्रणाली में वृद्धि करना शामिल है.