उत्तराखंड चारधाम यात्रा अब अपने शबाब पर चढ़ने लगी है. 3 मई से शुरू हुई यात्रा में मंगलवार 10 मई तक तकरीबन दो लाख से ज्यादा यात्री दर्शन कर चुके हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार चारधाम यात्रा इतिहास बनाएगी. हर दिन लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने हर दिन दर्शनार्थियों की संख्या में इजाफा किया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हर दिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में हजार लोगों की बढ़ोतरी की है.

बता दें कि, अबतक उत्तराखंड के इन चारों धामों पर प्रत्येक दिन दर्शन के लिए समय और यात्रियों की संख्या निर्धारित थी. केदारनाथ धाम में हर दिन रात 9 बजे तक 12 हजार यात्रियों के दर्शन की अनुमति थी, बदरीनाथ में 15 हजार, गंगोत्री में 7 हजार तो यमुनोत्री में 4 हजार यात्रियों को प्रतिदिन दर्शन की अनुमति थी. अब हर धाम में 1000 यात्रियों की संख्या बढ़ाए जाने के बाद केदारनाथ में प्रत्येक दिन 13 हजार, बदरीनाथ में 16 हजार, गंगोत्री में प्रत्येक दिन 8000 और यमुनोत्री में प्रत्येक दिन 5000 तीर्थयात्री भगवान के दर्शन कर पाएंगे. हालांकि, सरकार ने साफ कहा है कि श्रद्धालुओं को पंजीकरण कराना अनिवार्य है. सत्यापन के लिए सभी पुलिस चौकियों पर इसकी कड़ाई से और नियमित रूप से जांच के निर्देश दिए गए हैं.

स्वास्थ्य संबंधी अभी कोई एडवाइजरी नहीं: इसके अलावा हम बात करें चारधाम यात्रा में लगातार होने वाली मौतों की, तो फिलहाल सरकार द्वारा स्वास्थ्य व्यवस्थाएं जो पहले से की गई है उन्हीं को और सुचारू किया जा रहा है. केंद्र सरकार द्वारा भी चार धाम यात्रा में हो रही यात्रियों की मौतों को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है, जिस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ज्यादा कुछ न कहते हुए कहा कि, तमाम व्यवस्थाओं को सुचारू रखने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं.

गौर हो कि अब तक चारधाम की यात्रा पर रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. मंगलवार 10 मई दोपहर तक श्रद्धालुओं के चारधाम पहुंचने का आंकड़ा 2 लाख के पार पहुंच चुका है. केवल सोमवार 9 मई को ही चारों धामों में 47,247 यात्री पहुंचे थे. सोमवार को सबसे ज्यादा 18,183 यात्रियों ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए. वहीं, दूसरे नंबर पर 14,231 यात्रियों ने बदरी विशाल के दर्शन किए तो गंगोत्री में 7,572 और यमुनोत्री में 7,261 यात्रियों ने दर्शन किए.

You missed