श्रीनगरः उत्तराखंड में वनाग्नि से कई हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं. कीर्तिनगर क्षेत्र में भी जंगल की आग से भारी नुकसान हुआ है. लिहाजा, अब वन विभाग जंगल में आग सुलगाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने जा रहा है. जी हां, वन विभाग ने विकासखंड कीर्तिनगर के जंगलों में आग लगाने वाले 17 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

बता दें कि विकासखंड कीर्तिनगर के अंतर्गत टोला, बडियारगढ़, नैथाणा, चौरास समेत अन्य क्षेत्रों में भयानक आग लगी थी. जिसमें बहुमूल्य वन संपदा जलकर राख हो गई थी. अब जाकर वन महकमा जागा है और जंगल में लगाने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने की मूड में है. हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि आखिर जंगलों में आग लगाने वाले व्यक्ति कौन थे? फिलहाल, वन विभाग आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करती है तो उनके लिए एक सबक जरूर होगा, जो जंगलों को आग के हवाले कर देते हैं.

दरअसल, वन विभाग कीर्तिनगर की ओर से जारी अपराध पत्र में कीर्तिनगर के आरक्षित वन क्षेत्र में हुई आगजनी की घटना पर 17 अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 (Indian Forest Act 1927) की धारा 26 के तहत मामला दर्ज किया है. कीर्तिनगर वन विभाग के क्षेत्राधिकारी बुद्धिप्रकाश ने बताया कि 26 हेक्टेयर आरक्षित वन क्षेत्र वनाग्नि से प्रभावित हुआ है. वन विभाग अब वनाग्नि की घटना को लेकर जांच में जुट गया है. जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी.

You missed