अल्मोड़ा: सल्ट में दलित दूल्हे को घोड़ी से उतारने के मामले में (taking groom of sc caste down from the horse case) राजस्व पुलिस ने 5 महिलाओं समेत कुल 6 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. वहीं, ईटीवी भारत ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था. जिसके बाद इस प्रशासन हरकत में आया है. दूल्हे के पिता दर्शन लाल की ओर से राजस्व पुलिस से इसकी शिकायत की गई थी.

प्रभारी नायब तहसीलदार दीवान गिरी गोस्वामी ने बताया कि दूल्हे के पिता दर्शन लाल की तहरीर पर राजस्व पुलिस टुकरा (सल्ट) ने तारा देवी, जिबुली देवी, रुपा देवी, भगा देवी, मना देवी और कुबेर सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. ये सभी आरोपी थला मनराल, सल्ट के रहने वाले हैं, इन आरोपियों के खिलाफ 504, 506 आईपीसी, 3(X), 3(XIV) SC/ST एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है.

वहीं, सल्ट तहसील के प्रभारी नायब तहसीलदार दीवान गिरि गोस्वामी (In-charge Naib Tehsildar Diwan Giri Goswami) आज टीम के साथ पीड़ित के गांव पहुंचे. जहां उन्होंने दूल्हे, उनके परिजनों एवं ग्रामीणों से बातचीत की. उन्होंने बताया कि 6 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. मामले की जांच की जा रही है. जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उस आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

क्या था मामला: सल्ट तहसील के ग्राम थला तड़ियाल (मैडाली) निवासी दर्शन लाल का कहना है कि उनके पुत्र विक्रम कुमार का विगत 2 मई को विवाह था. उनका आरोप है कि बारात प्रस्थान के वक्त लगभग साढ़े 4 बजे थला तड़ियाल गांव के मझबाखली तोक के सवर्ण जाति के कुछ महिलाओं और कुछ पुरुषों द्वारा दूल्हे को अनुसूचित जाति का होने के कारण घोड़े से जबरन उतारने और बारात रोके जाने की कोशिश की गई.

आरोप है कि इस दौरान आरोपियों ने जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल कर धमकी दी कि अगर बारात नहीं रोकी गयी तो, सभी बारातियों को कफल्टा कांड की तरह जान से मार दिया जाएगा. दर्शन लाल ने इस मामले में सल्ट एसडीएम, अल्मोड़ा डीएम, एससी-एसटी आयोग, उत्तराखंड राज्यपाल से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक शिकायती पत्र भेजकर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी.