लखनऊ: रूस यूक्रेन युद्ध के कारण बिगड़े सोने और चांदी के तेवर अब ठंडे पड़ने लगे हैं. लखनऊ के मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. सोमवार को 24 कैरेट सोने की कीमत गिरकर 53, 300 तक पहुंच गई, वहीं चांदी की कीमत 72,200 रही. कारोबारियों का कहना है कि कीमतों में गिरावट आई है और अभी शादियों का सीजन भी नहीं है. ऐसे में जो लोग आगे शादी के लिए सोने चांदी के जेवर बनाना चाहते हैं, उनके लिए यह सबसे सही समय होगा

यूक्रेन पर रूस के हमले के साथ ही सोने और चांदी की कीमतों में अचानक उछाल देखने को मिला था. 25 फरवरी को सोने के भाव में रिकॉर्ड 1300 रुपए की वृद्धि हुई थी. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था कि सोने की कीमत में इतनी वृद्धि दर्ज की जाए. रातोंरात 24 कैरेट के सोने की कीमत 1300 रुपए तक बढ़ गई. कारोबारी मानते हैं कि इस धातु की कीमत पर जंग का जितना असर पड़ना था वह पड़ चुका है.

चौक सराफा एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी और विनोद ज्वेलर्स के मालिक विनोद महेश्वरी ने बताया कि रूस यूक्रेन युद्ध शुरू होने पर शेयर मार्केट धड़ाम से नीचे गिर गया. अचानक बाजार में सोने और चांदी की धातु की मांग बढ़ गई. जबकि युद्ध के कारण बाजार में उपलब्धता पर असर पड़ रहा था. विनोद महेश्वरी ने बताया कि अगर सोने और चांदी में निवेश करना चाहते हैं तो यह सबसे उपयुक्त समय है. उन्होंने कहा कि इस साल अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ रहा है. तब तक खरीदारी के लिए सबसे उपयुक्त समय है.