768 512 15178525 thumbnail 3x2 us 1

रूस-यूक्रेन युद्ध में अमेरिका द्वारा निरंतर हथियार दिए जाने से अमेरिका के सांसदों ने आशंका जतायी कि राष्ट्रपति द्वारा हथियार दिए जाने से अमेरिका के रक्षा भंड़ार में भारी कमी आयी है. हालांकि पेंटागन ने इस बात से इनकार किया है कि यूक्रेन को हथियारों के हस्तांतरण ने अमेरिका की सैन्य तैयारी को प्रभावित किया है. अमेरिकी रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, “हम इस बात से सहज हैं कि हमारी तैयारी राष्ट्रपति द्वारा हथियारों के आवंटन से प्रभावित नहीं हुई है, हमने उनकी आकांक्षा के अनुरूप यूक्रेन को सैन्य सहायता दी. इस दौरान हमें कोई परेशानी भी नहीं हुई.

अधिकारी ने यह भी कहा कि अमेरिका ने 5,500 जेवलिन टैंक रोधी हथियार भंडार में से 5,000 से अधिक यूक्रेन को दिए हैं. हालांकि पेंटागन के आश्वासन के बावजूद बाइडेन प्रशासन जेवलिन की कमी होने की स्थिति में वैकल्पिक योजनाओं पर विचार कर रहा है. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने बाद में कहा, “हम कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, यदि उनकी आवश्यकता पड़ती है तो हम उत्पादन क्षमता बढ़ाएंगे. साथ ही जेवलिन और स्ट्रिंगर हथियारों की उत्पादन समय सीमा में सुधार करेंगे.

मंगलवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन अलबामा में एक लॉकहीड मार्टिन संयंत्र का दौरा करेंगे, जहां जेवलिन हथियार निर्माण होता है. हालांकि सांसद और पूर्व अधिकारी अमेरिकी सैन्य भंडार के कम होने के बारे में चिंता जता रहे हैं. साकी ने कहा कि बाइडेन जिस संयंत्र का दौरा करेंगे वह वर्तमान में प्रति वर्ष 2,100 जेवलिन हथियार का उत्पादन कर सकता है. हालांकि, सीनेटर रिचर्ड ब्लूमेंथल के अनुसार, अमेरिका ने अब तक अपनी उपलब्ध जेवलिन मिसाइलों के भंडार का एक तिहाई वितरित किया है. साथ ही कहा कि प्रति वर्ष 1,000 के मौजूदा वार्षिक खरीद स्तर से पूर्ण उत्पादन तक पहुंचने में एक वर्ष का समय लगेगा.

उनका अनुमान है कि स्टॉक को फिर से भरने में 32 महीने तक लग सकते हैं. रेथियॉन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह संभवत: 2023-2024 तक नहीं होगा. इससे पहले कि वे जेवलिन और स्टिंगर दोनों आपूर्ति को पूरी तरह से भर सकें. साकी ने यूक्रेन को हथियार बांटने के पीछे घरेलू लाभ की ओर इशारा किया. साकी ने सोमवार को कहा, “प्रत्येक जेवलिन मिसाइल को बनाने के लिए 200 से अधिक अर्धचालकों की आवश्यकता होती है. घरेलू चिप निर्माण को बढ़ावा देना न केवल अमेरिका में अधिक बनाने या कीमतों को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है. रूस के सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से बाइडेन प्रशासन ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता में 3.4 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की प्रतिबद्धता जताई है. बाइडेन ने पिछले हफ्ते कांग्रेस से कीव के लिए एक और 33 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता मांगी, जिसमें से 20 बिलियन अमरीकी डालर सुरक्षा सहायता के लिए आवंटित किए जाएंगे.

Leave a Reply