चमोली: गौचर नगरपालिका (Gauchar Municipality) के वाहन द्वारा अलकनंदा नदी में कूड़ा (garbage in alaknanda river) डाले जाने की खबर को ईटीवी भारत ने प्रमुखता से दिखाया था. जिसका असर देखने को मिल रहा है. गौचर के निकट ऋषिकेश-कर्णप्रयाग राजमार्ग (Rishikesh-Karnprayag Highway) के खड्ड साइड में अलकनंदा नदी में कूड़ा डाले जाने को लेकर गौचर नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गयी है.

मामले में जिला प्रशासन के निर्देशन पर राजस्व विभाग व लोनिवि ने संयुक्त निरीक्षण किया. जिसमें उन्होंने पाया कि कूड़ा डंपिंग स्थल पर वेस्ट के नदी में गिरने से नगर पालिका द्वारा निर्मित दीवार टूटी हुई है. जिससे कूड़ा नदी में गिर रहा है और अलकनंदा नदी का जल दूषित हो रहा है. साथ ही नदी के तट पर जमा कूड़ा गंदगी व दुर्गंध फैला रहा है.

राजस्व विभाग व लोनिवि ने इसके लिए प्रथम दृष्टया अधिशासी अधिकारी व नगर पालिका गौचर जिम्मेदार ठहराया है. विभाग का कहना है कि उनके द्वारा कूड़ा निस्तारण का समुचित प्रबंध किए बिना ही कचरा सीधे नदी में फेंका जा रहा था.

जिससे उनका यह कृत्य गंदगी, दुर्गंध व संक्रमण फैलाना, जल को प्रदूषित करना और लोक न्यूसेंस के साथ-साथ वायु प्रदूषण से संबंधित अपराध भी है. उनके इस अपराधों के लिए दोषियों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गयी है

You missed