विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मसूरी को पर्यटन सीजन के लिए व्यवस्थित किए जाने को लेकर लगातार प्रशासनिक और शासन स्तर पर काम किया जा रहा है. इसी के तहत मसूरी एसडीएम नरेश चंद दुर्गापाल (Mussoorie SDM Naresh Chand Durgapal) द्वारा मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (Mussoorie Dehradun Development Authority), लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई, नगर पालिका मसूरी, गढ़वाल जल संस्थान, जल निगम के अधिकारियों के साथ करीब 2 किमी के माल रोड का स्थलीय निरीक्षण किया.

माल रोड को व्यवस्थित किए जाने को लेकर रोड को करीब 8 इंच खोदकर दोबारा बनाये जाने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई. जिससे बारिश के समय पर लोगों को परेशानी ना उठानी पड़े. उन्होंने मसूरी माल रोड पर अनाधिकृत रूप से हो रहे पार्किंग को तत्काल हटाने के निर्देश पुलिस को दिए. बीएसएनएल और अन्य टेलीकॉम कंपनियों को सड़क के ऊपर झूल रहे तारों को तत्काल हटाने के निर्देश दिए.

एसडीएम ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा मसूरी देहरादून व्यू साइट पर निर्माण या खोका लगाया गया, जिसमें से कुछ पर कार्रवाई करते हुए ध्वस्त कर दिया गया है. कुछ पर जल्द कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि मसूरी मालरोड में पटरी व्यापारी की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में इस पर भी अंकुश लगाने के लिए शासन और प्रशासन लगातार काम कर रहा है. पहले चरण में मसूरी के झूलाघर पर एमडीडीए और नगर पालिका द्वारा निर्मित कुछ दुकानें बनाई गई हैं, जिसको पुराने पटरी व्यापारियों को दी जाएगी.

उधर, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने मसूरी हैम्पटन कोर्ट स्कूल के पास व्यू प्वॉइंट बनाने की भी मांग की है. झूला घर में नगर पालिका और मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित दुकानों के आवंटन में पारदर्शिता लाए जाने के साथ नियमानुसार कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि मसूरी विधायक कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी लगातार मालरोड को व्यवस्थित करने के साथ माल रोड में पर्यटकों के लिए मूलभूत सुविधाएं जुटाने को लेकर अधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं. वह मसूरी रोड में पटरी व्यापारियों को व्यवस्थित करने के लिए योजनाओं के तहत कार्य किया जा रहा है.

मसूरी की यातायात व्यवस्था सुधारने की मशक्कतः मसूरी ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन (Mussoorie Traders Welfare Association) द्वारा मसूरी के यातायात व्यवस्था को लेकर मसूरी कोतवाल को ज्ञापन देकर कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए. मसूरी ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित करने के लिए मसूरी नगर पालिका क्षेत्र का सर्वे कर एक्शन प्लान तैयार किया गया है. इसके तहत मसूरी के कई मार्गों को एक मार्ग व्यवस्था करने के सुझाव दिए गए हैं. वहीं, मसूरी के सबसे पुराने बाजार लंढौर क्षेत्र में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के भी सुझाव दिए गए.

मसूरी ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने बताया कि मसूरी को व्यवस्थित और सुंदर बनाए जाने के लिए लगातार शासन-प्रशासन काम कर रहा है. यातायात व्यवस्था को बनाए जाने को लेकर भी पुलिस प्रशासन द्वारा कई सुझावों पर कार्य किए जा रहे हैं. इसी को देखते हुए मसूरी ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा स्वयं मसूरी के जाम लगने वाले क्षेत्रों का निरीक्षण कर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने को लेकर एक्शन प्लान तैयार किया गया है, जिससे कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो.

You missed