उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने में महज गिनती भर के दिन रह गए हैं. ऐसे में हेली सेवाओं के संचालन को लेकर भी तैयारियों जोरों पर हैं. लेकिन मानकों और तमाम औपचारिकताओं को लेकर डीजीसीए की अनुमति के बाद ही हेली सेवाएं शुरू हो पाएंगी. इसी कड़ी में डीजीसीए की केदारनाथ हेली सर्विस को लेकर महत्वपूर्ण बैठक होनी जा रही है. जिसमें हेली सेवा से जुड़े तमाम ऑपरेटर और यूकाडा के अधिकारी शामिल होंगे.

उत्तराखंड सिविल एविएशन अथॉरिटी (Uttarakhand Civil Aviation Authority) के सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि कल 27 अप्रैल को डीजीसीए यानी नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) केदारनाथ हेली सेवा को लेकर महत्वपूर्ण बैठक करने जा रहा है. जिसमें केदारघाटी में हेली सेवाओं को लेकर चर्चा की जाएगी.

इस बैठक में यूकाडा के तकनीकी अधिकारी, डीजीसीए के अधिकारी और हेली कंपनियों से जुड़े ऑपरेटर शामिल रहेंगे. इस बैठक के बाद डीजीसीए उत्तराखंड में केदारनाथ हेली सेवा (Kedarnath Heli Service) को लेकर निरीक्षण करेगा. जिसमें मानकों के साथ-साथ तमाम तरह के निरीक्षण के बाद ही डीजीसीए केदारघाटी में हेली सेवाओं को शुरू करने की अनुमति देगा.

दिलीप जावलकर ने बताया कि बैठक में सभी तरह के डॉक्यूमेंटेशन, पायलट के सर्टिफिकेशन, पायलट की मेडिकल रिपोर्ट, हेलीकॉप्टर की गुणवत्ता इत्यादि के एसेसमेंट किए जाते हैं. तारीख तय होने के बाद डीजीसीए के अधिकारी केदारघाटी में हेली सेवाओं के संचालन से पहले फिजिकल निरीक्षण के लिए आएंगे. वहीं, फिजिकल निरीक्षण के लिए हेली सेवाओं की तमाम तैयारियां चल रही हैं.

You missed