हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि में जल्द डॉ आंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस खुलने जा रहा है. इसके लिए गढ़वाल केंद्रीय विवि और सामाजिक न्याय मंत्रालय के आंबेडकर फाउंडेशन के बीच एमओयू साइन हुआ है. वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय में हुए समारोह में 60 विश्वविद्यालयों में केवल गढ़वाल केंद्रीय विवि का प्रेजेंटेशन ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को पसंद आया.

गढ़वाल विवि की कुलपति अन्नपूर्णा नौटियाल ने बताया कि डॉ आंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस उत्तराखंड के 100 अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को भारत सरकार की ओर से छात्रवृत्ति देगा. सेंटर का खर्चा भारत सरकार की ओर से वहन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने गढ़वाल विवि के इतिहास विभाग को गढ़वाल क्षेत्र के ऐसे स्वतंत्रता सेनानी, जिन्हें अभी तक कोई पहचान ना मिली हो. उनके ऊपर डॉक्यूमेंट्री भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं. जिसपर गढ़वाल विवि के इतिहास विभाग ने अपना कार्य शुरू भी कर दिया.

उन्होंने बताया कि गढ़वाल विवि आजादी के अमृत महोत्सव के 50 वर्ष पूर्ण होने पर स्वर्णिम यात्रा कार्यक्रम का आयोजन करेगा, जिसको लेकर गढ़वाल विवि के डीएसडब्ल्यू प्रो. एमएस नेगी को रूपरेखा तैयार करने को कहा गया है. जिसमें गढ़वाल के सभी नायकों की डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित की जाएगी.

You missed