आगामी 3 मई से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा को लेकर उत्तरकाशी प्रशासन द्वारा लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यात्रा तैयारियों को लेकर चल रहे गतिमान कार्य भी आगामी 30 अप्रैल तक पूरे कर लिए जाएंगे. इसी के तहत मंगलवार को डीएम अभिषेक रुहेला (Uttarkashi DM Abhishek Ruhela) व गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान (Gangotri MLA Suresh Chauhan) द्वारा संयुक्त रूप से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (inspection of gangotri highway) एवं गंगोत्री धाम में चल रहे गतिमान कार्यों (gangotri dham construction work) का स्थलीय निरीक्षण किया गया. डीएम रुहेला ने निरीक्षण के दौरान गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर हिना बैरियर चेक पोस्ट परिसर में सुलभ शौचालय स्थापित करने, परिसर में जल निकासी व्यवस्था करने व परिसर मैदान समतल करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए.

उन्होंने बीआरओ के अधिकारियों को मनेरी झरने के समीप सड़क किनारे अस्थाई पार्किंग व पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था करने, सेंज क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों किनारों की भूमि समतल करने, गंगनानी गर्म कुंड नाले की सफाई करने, सुखी टॉप में नाले पर हो रहे चौड़ीकरण कार्य के तहत समतलीकरण कार्य करने के निर्देश दिए. वहीं उन्होंने लोनिवि के अधिकारियों को भटवाड़ी चड़ेथी में राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बने टीनशेड स्टोर को तत्काल हटाने व उस स्थान का समतलीकरण करने के निर्देश दिए. एएमए जिला पंचायत को गंगनानी गर्म कुंड में 2 शिफ्टों में 2-2 सफाई कर्मी तैनात करने तथा गर्म कुंड में रंगाई-पुताई व अन्य सौंदर्यीकरण कार्य करने के निर्देश दिए.

डीएम ने एएई नगर पंचायत गंगोत्री को गंगोत्री धाम पैदल मार्ग में चल रहे डामरीकरण कार्य, गंगोत्री धाम परिसर में अस्त-व्यस्त पड़े मेटेरियल को हटाये जाने व घाट मरम्मत कार्य करने, गंगोत्री धाम पैदल मार्ग में स्थित शौचालय में सफाई कर्मी की तैनाती करने, बड़ा पत्थर से घाट के रास्ते पर रेलिंग लगाए जाने तथा डामरीकरण करने के निर्देश दिए. उन्होंने निर्माणाधीन गंगोत्री पार्किंग के संबंध में ठेकेदार को निर्देश दिए कि 30 अप्रैल तक पार्किंग को इस तरह से तैयार कर लिया जाये कि वहां पर बड़ी संख्या में वाहन पार्क किए जा सकें. डीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को गंगोत्री धाम में स्थित राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय में पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर रखे जाने, बेड स्थापित किए जाने तथा दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखे जाने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को चेतावनी दी कि सभी आवश्यक गतिमान कार्य 30 अप्रैल तक हर हाल में पूर्ण कर लिए जाएं.

You missed