गर्मी बढ़ने के साथ ही लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इसका असर सरकारी अस्पतालों में दिखने लगा है. वहीं दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में मरीजों की भीड़ उमड़ने लगी है. अस्पताल के ओपीडी ब्लॉक में पर्चा बनवाने से लेकर डॉक्टरों के कक्ष और पैथोलॉजी लैब के बाहर कतारें देखने को मिल रही हैं. इस मौसम में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने भी लोगों से एहतियात बरतने की सलाह दी है.

क्या हिदायत दे रहे डॉक्टर: दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के मेडिसिन विभाग में तैनात फिजिशियन डॉक्टर कुमार जीत कौल का कहना है कि इन दिनों ओपीडी में हर तरह के मरीज पहुंच रहे हैं. अस्पताल की ओपीडी में मरीज चक्कर आने, सिर दर्द, बुखार, टाइफाइड, लूज मोशन और वोमिटिंग जैसे लक्षण लेकर पहुंच रहे हैं. उन्होंने कहा कि गर्मियों के मौसम में लोग काम पर होते हैं तो अक्सर बाहर का भोजन और पानी का सेवन कर लेते हैं. ऐसे में दूषित भोजन और पानी की वजह से टाइफाइड की शिकायतें भी देखने को मिल रही हैं. डॉ. कुमार जीत कौल ने बताया कि लोगों को इस मौसम में सावधानी बरतने की जरूरत है.

गर्मी में ऐसे करें बचाव: यदि बीमारियों से बचना है तो घर से निकलते वक्त अपने साथ पानी की बोतल कैरी करके चलें, ठंडी चीजों से बचें. उन्होंने बताया कि बाहर से घर आते ही एकदम कपड़े नहीं उतारें और तुरंत नहाने ना जाएं. बॉडी टेंपरेचर को नॉर्मल आने के लिए कुछ वक्त दें. उन्होंने कहा कि बाहर का खाना और ठंडी चीजों का परहेज करना ही बीमारी से बचने का एकमात्र विकल्प है. दरअसल, गर्मी के मौसम में दून अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ उमड़ रही है. इस दौरान ओपीडी में भारी भीड़ देखने को मिल रही है. ऐसे में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने इस मौसम में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है, ताकि बीमारियों से बचा जा सके.

You missed