लखनऊ: राजधानी में तेजी से बढ़ती जनसंख्या को देखकर लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) अगले साल 2051 (30 साल) को ध्यान में रखकर प्रोजेक्ट पर कार्य करना शुरू कर दिया है. लखनऊ के विकास को नए सिरे से करने को लेकर मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने हरी झंडी दे दी है. उन्होंने सेंट्रल हेरीटेज पार्क और सुलतानपुर रोड पर अहिमामऊ में अंडर पास सबसे पहले बनाने के निर्देश दिए.

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा है कि सिटी डेवलपमेंट प्लान (city development plan) में जो कुछ भी लखनऊ विकास प्राधिकरण जोड़ रहा है. उसमें सबसे पहले सेंट्रल हेरीटेज पार्क (Central Heritage Park) और सुलतानपुर रोड पर अहिमामऊ में अंडर पास बनाया जाए. इसके बाद आगे की कार्रवाई हो. सिटी डेवलपमेंट प्लान को लेकर लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने बैठक की. मुख्य सचिव ने सबसे पहले वर्तमान की जरूरतों के मद्देनजर तत्काल कुछ प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए कहा. इसके अलावा लखनऊ को एक सिरे से दूसरे सिरे तक जोड़ने वाले ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट पर भी काम तेजी से करने के लिए हिदायत दी है.

सचिव ने कहा कि सबसे पहले यह देखा जाए कि जो भी प्रोजेक्ट सिटी डेवलपमेंट प्लान (project city development plan) में शामिल किए जा रहे हैं, वह बजट को लेकर उपयुक्त है कि नहीं. उनकी उपयोगिता उतनी है जितना उनका बजट है. इसी आधार पर कामों को आगे बढ़ाया जाए. जिस सेंट्रल हेरिटेज पार्क का काम शुरू करने के लिए मुख्य सचिव ने कहा है उस पर करीब 225 करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

यह पार्क 40 एकड़ में विकसित किया जाएगा. इसमें बेगम हजरत महल पार्क (Begum Hazrat Mahal Park), ग्लोब पार्क, सहादत अली खान का मकबरा, भातखंडे, सफेद बारादरी, राजाराम पाल सिंह पार्क और अमीर उद दौला लाइब्रेरी आदि को एक दूसरे से जोड़ा जाएगा. यह काम अंडरपास या फुट ओवर ब्रिज बनाकर किया जाएगा. इकाना स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह में हुई अव्यवस्था के बाद यह निर्णय लिया गया कि अहिमामऊ में सुलतानपुर रोड पर करीब 60 करोड़ रुपये की लागत से अंडरपास बनाया जाएगा. इस काम में एलडीए एनएचएआई की मदद लेगा. जिससे वाहनों का आवागमन निर्बाध हो सकेगा.

इसके अलावा इस बैठक में इंटरनेशनल एयरपोर्ट गोमती लिंक एक्सप्रेसवे, सेंट्रल कैपिटल कंपलेक्स स्टेट कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, इन्नोवेशन हब शेयरिंग पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम लखनऊ, आई हैदर कैनाल रोड लॉजिस्टिक पार्क, पेट ओडीओपी सेंटर जैसी परियोजनाओं की भी चर्चा की गई. इस बैठक में लखनऊ के मंडलायुक्त रंजन कुमार (Lucknow Divisional Commissioner Ranjan Kumar), लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष (Vice President of Lucknow Development Authority) अक्षय कुमार त्रिपाठी तथा लखनऊ विकास प्राधिकरण के अन्य अधिकारी भी शामिल रहे.