ग्राम चौपाल में लोगों को दी गई जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी

शाहजहाँपुर ब्यूरो : जिलाधिकारी धर्मेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत जमुही में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। ग्राम चौपाल में के दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम सभा में किये गये विकास कार्यों का लोगों से पूछ कर सत्यापन किया गया। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान से ग्राम की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से आंगनवाड़ी में पढ़ने वाले बच्चों की जानकारी लेते हुये प्रतिदिन उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापिका को निर्देश दिए कि प्रातः विद्यालय में होने वाली प्रार्थना में आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को शामिल करें। आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनने की स्थिति ठीक ना होने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि 23 सितंबर 2024 सोमवार को कैंप लगाकर सभी लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाए। जिलाधिकारी ने पीडीडीआरडीए को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना अंतर्गत सर्वे कराके सभी पात्र लोगों को आवास दिलाया जाए। उन्होंने पंचायत सहायक को पेंशन संबधित छुटे हुए पात्रों के ऑनलाइन आवेदन करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी कार्य प्राथमिकता पर कराया जाए। कोटेदार को निर्देश दिए कि सभी कार्ड धारकों को पूरा राशन मिले किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी एवं घटतौली नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने लोगों से गांव तथा गांव के आसपास होने वाली अवैध गतिविधियों के संबंध में भी जानकारी ली।


जिलाधिकारी ने लोगों को जन-जागरूकता, स्वच्छता शपथ शपथ दिलाई। उन्होंने लोगों से कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें एवं अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर अभियान को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने ग्राम पंचायत सचिवालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया। जिलाधिकारी ने टीकाकरण कैंप में हो रहे टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली और टीकाकरण करने वाली एएनएम को निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण के संबंध में अच्छे से समझाया जाए जिससे लोग अपने बच्चों का टीकाकरण समय से कराएं।

पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने लोगों को पुलिस सहायता एवं सुरक्षा के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि किसी को कोई समस्या एवं लड़ाई झगड़ा होने पर 112 पर कॉल करें। उन्होंने लोगों से कहा कि आजकल साइबर क्राइम बहुत बढ़ रहे हैं कोई भी फोन करके ओटीपी मांगे तो उसे मत बताएं। उन्होंने बताया कि महिलाओं एवं बच्चियों को समस्या होने पर 1090 एवं 181 पर कॉल करें तुरंत कार्रवाई होगी। उन्होंने लोगों से कहा कि गांव में अवैध गतिविधियां जैसे शराब जुआ आदि होने पर तत्काल पुलिस विभाग को सूचित करें। उन्होंने थाना प्रभारी को निर्देश दिए कि सप्ताह में एक बार गांव में जाकर विजिट अवश्य करें। जनचौपाल में जिला पंचायत राज अधिकारी ने लोगों को बताया कि 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी लोग स्वच्छता ही सेवा (स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता) की थीम पर इस पखवाड़े में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले। सभी लोग स्वयं श्रमदान करके अपने तथा अपने आसपास साफ सफाई रखें। कूड़ा इधर-उधर ना फेंके और ना ही फेंकने दें। उन्होंने कहा कि सभी लोग स्वच्छता अपना कर अपने तथा अपने आसपास स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण बनाएं और स्वस्थ जीवन शैली जी सके।

You missed