यूपी बोर्ड (UP Board Exam) इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में कंप्यूटर का पेपर 6 अप्रैल को होगा. परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी

प्रश्न: 2022 की परीक्षा का पैटर्न क्या है ? किस तरह से सवाल पूछे जाएंगे?उत्तर: लिखित परीक्षा 60 अंकों की होगी. इसकी अवधि तीन घंटे 15 मिनट की होगी. 15 minute विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए निर्धारित होगा. इसके अलावा 40 अंकों की प्रयोगात्मक परीक्षा भी होगी.

– बहु विकल्पी प्रश्नों की संख्या 5 होगी (1 अंक)
– 5 प्रश्न जिनका उत्तर एक वाक्य में देना होगा (1 अंक)
– 5 प्रश्न अति लघु उत्तरीय (2 अंक)
– 5 प्रश्न लघु उत्तरीय (3अंक)
– 8 प्रश्न दीर्घ उत्तरीय (कोई 5प्रश्न) – 5 अंक

प्रश्न: महत्वपूर्ण टॉपिक्स कौन-कौन से हैं? जिन से बार-बार प्रश्न पूछे जाते हैं?

उत्तर: एचटीएमएल प्रोग्रामिंग और टैग, software, फ़्लोचार्ट ऐल्गरिधम डिसीजन टेबल, ऐरे और इसके प्रकार, वेब पेज, इंटर्नेट के लाभ, क्लास और ऑब्जेक्ट से प्रश्न बार बार पूछे जाते हैं.

प्रश्न: कुछ महत्वपूर्ण सवाल, जो हर वर्ष अमूमन पूछे जाते हैं.

उत्तर: c क्लास तथा ऑब्जेक्ट क्या होते हैं? web page और website से तात्पर्य, सॉफ्टवेर और उसके प्रकार, database, फॉर लूप और वाइल लूप आदि से प्रश्न सामान्यतः पूछे जाते है.

प्रश्न: परीक्षा की तैयारी के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतें ? तैयारी की रणनीति क्या होनी चाहिए?

उत्तर: सम्पूर्ण syllabus को ध्यानपूर्वक समझे और महत्वपूर्ण टॉपिक के points को लिख लें. राइटिंग और प्रेजेंंटेशन का जरूर ध्यान रखें तथा आवश्यकता पड़ने पर चित्र भी बनाए.

प्रश्न: कुछ गलतियां जो अमूमन छात्र करते हैं, इन गलतियों को कैसे सुधारा जाए?

उत्तर: तथ्यात्मक उत्तर लिखने का अभ्यास करें. परीक्षा के पूर्व व्यर्थ के तनाव से दूर रहें . सम्यक दिनचर्या अपनाएं. पढ़ने के लिए अभी से उचित टाइम टेबल बनाएं एवं उसका पालन करें. चित्र का अभ्यास करें , फुलफॉर्मस पर विशेष रूप से ध्यान दें.

प्रश्न: उत्तर लिखते समय बच्चों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

उत्तर: परीक्षा के पूर्व प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए दिए जाने वाले 15 मिनट का पूर्ण प्रयोग करें. समय का विशेष ध्यान रखें. अति लघु उत्तरीय प्रश्नों में ज्यादा लिखने से बचे. विशेषताओं वाले प्रश्नों का उत्तर बिन्दुवार देने का प्रयास करें. अंत में कुछ समय लिखे हुए उत्तरों का पुनरवलोकन करने के लिए जरूर बचाए. पेपर के समय हमेशा काले और नीले बॉल पेन का ही उपयोग करें.

You missed