वैश्विक महामारी कोरोना के चलते 2 साल से शहर के लोग कहीं भी घूमने नहीं जा रहे हैं. हालांकि अब कोरोना का खौफ (fear of corona) कम हुआ है. वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स की सेवाएं भी शुरू हो गई हैं. ऐसे में लोग अधिक से अधिक बाहर के देशों में घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं. इंटरनेशनल फ्लाइट्स में टिकट बुकिंग के लेकर मारामारी मची हुई है.

लखनऊ के टूर एंड ट्रेवल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील ने बताया कि साल 2018 मार्च के महीने में 30,000 से अधिक लोगों ने विदेश घूमने के लिए टिकट बुकिंग कराई थी. वहीं, इस साल 2022 के अप्रैल महीने तक 17 हजार से अधिक लोगों की बुकिंग हो चुकी है.

ट्रैवल एजेंसी का दावा है कि इस समय ट्रिप प्लान कर रहे लोगों की भरमार है. थाईलैंड, स्विजरलैंड के लिए ट्रैवल एजेंसियां विशेष प्लान तैयार कर रहीं हैं. लखनऊ एयरपोर्ट के प्रवक्ता रूपेश ने बताया कि सिंगापुर, मलेशिया और दुबई के लिए कुल 120 फ्लाइट्स हैं.

अप्रैल के पहले सप्ताह में 60 फ्लाइट्स विदेश जाने वाली हैं. इतनी ही वापस आने वालीं हैं. ज्यादातर लोग अबुधाबी, दुबई, जेद्दा, रियाद और शारजाह जा रहे हैं. अप्रैल में इंटरनेशनल फ्लाइट्स से 6792 हजार से अधिक पैसेंजर ट्रैवल करेंगे. इस समय वेटिंग में भी हजार से अधिक पैसेंजर हैं. ज्यादातर फ्लाइट्स दो महीने पहले ही बुक हो चुकीं हैं.

सागा विकेशंस प्राइवेट लिमिटेड (Saga Developments Private Limited) कंपनी के डायरेक्टर अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि सिंगापुर, मलेशिया, दुबई, मालदीव और श्रीलंका के टिकट का कोटा अब भर चुका है. एक से 31 मार्च तक 250 से अधिक परिवारों ने यात्रा की है. उन्होंने कहा कि इस एक महीने में लगभग दो हजार से अधिक लोग उनकी कंपनी की माध्यम से छुट्टियां मनाने बाहर गए.

वेडिंग डेस्टिनेशन
उन्होंने बताया कि कोरोना काल में बहुत से लोगों ने शादी नहीं की. कुछ लोगों की शादी तय थी तो उन्होंने डेट आगे बढ़ा दी. अब लोग डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान कर रहे हैं. सारी तैयारी ट्रैवल एजेंसी द्वारा होती है. अंतरराष्ट्रीय देशों ने भी आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के प्रतिबंध को धीरे-धीरे हटा दिया है.

देशी पर्यटन में भी आया उछाल

श्रीनगर, उत्तराखंड, ऋषिकेश, मेघालय, सिक्किम, दार्जिलिंग, दमन और दीव के टिकट का कोटा पूरी तरह भर चुका है. यहां तक कि इन पर्यटक स्थलों पर अब होटल्स तक नहीं बचे हैं जिनमें कमरे खाली मिल सकें. ट्रैवल एजेंसी संचालकों के अनुसार गर्मी में अधिकांश लोग हिल स्टेशन की तरफ रुख करते हैं. नवरात्र में वैष्णों देवी के दर्शन के लिए लोग अधिक जाते हैं. वहीं इस समय पर्यटकों का दबाव इतना है कि जम्मू कश्मीर में उनके रुकने की जगह तक नहीं बची है.

ऑनलाइन होटल बुकिंग
लखनऊ की सृष्टि जयसवाल ने बताया कि उनका श्रीनगर घूमने का ट्रिप प्लान है. पूरी फैमिली के साथ वे लोग वहां घूमने जा रहे हैं. टिकट तो बुक हो गया है लेकिन वहां रुकने की व्यवस्था नहीं हो पा रही है. वहीं, कुछ लोगों ने ऑनलाइन होटल बुक कर लिए हैं.

अंकिता सिंह ने बताया कि वह अपने दोस्तों के साथ ट्रिप प्लान कर रही हैं. वे दीव घूमने के लिए जा रही हैं. उन्होंने बताया कि वहां ठहरने के लिए ऑनलाइन होटल बुक किया है क्योंकि ऑफलाइन मौके पर होटल में बुकिंग मिल पा रही थी. ट्रैवल एजेंसी संचालक अनुराग बताते हैं कि कोरोना के चलते दो साल तक काफी नुकसान हुआ.

कुछ समझ में नही आ रहा था कि आगे बिजनेस फिर से सेटअप हो पाएगा या नही. लेकिन जिस तरह टिकट बुक हो रहे हैं, उससे पर्यटन उद्योग में आई मंदी से बाजार उबरता दिखाई दे रहा है. भारी संख्या में लोग टिकट बुक करा रहे हैं. बताया कि ऐसा लग रहा है दो साल का नुकसान 6 महीने में ही कवर हो जाएगा.

You missed