यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट अंग्रेजी का पेपर गुरुवार को लीक हुआ था. इसके बाद 24 जिलों में परीक्षा कैंसिल कर दी गई. स्पेशल टास्क फोर्स को अभी तक यह पता नहीं लग पाया है कि पेपर लीक कहां से हुआ था. एसटीएफ ने अभी तक 22 लोगों को हिरासत में लिया है. ये सभी सिर्फ कैरियर थे. पूछताछ में किंगपिन के बारे में कोई सुराग नहीं मिला है.

यूपी बोर्ड 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा बुधवार को थी. परीक्षा से पहले ही पेपर और उसकी आंसर-की सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. इस खुलासे के बाद बलिया समेत 24 जिलों की परीक्षाएं रद्द कर दी गयीं. जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश मिश्रा को गिरफ्तार किया गया. इस मामले में अब तक करीब 22 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी से बचने के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं. मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने निर्देश दिए हैं कि कई बार डबल लॉक अलमारी को खोले जाने के कारण प्रश्न पत्रों की गोपनीयता प्रभावित होने की सम्भावना रहती है. इसके लिए एक अन्य सुरक्षित अलमारी की व्यवस्था कराई जाए, जिसमें प्रश्न पत्र वितरण के बाद बाकी प्रश्न पत्रों को और बण्डल स्लिप को सुरक्षित रूप से रखा जाए.

इस अलमारी को डबल लॉक अलमारी से उसी कमरे में कुछ दूरी पर रखा जाए. डबल लॉक अलमारी वाले कमरे में किसी भी अधिकारी/ कर्मचारी का मोबाइल के साथ प्रवेश वर्जित होगा. डबल लॉक अलमारी के कमरे में प्रवेश के लिए एक लागबुक/ रजिस्टर रखा जाए. इसमें तिथि, समय और उद्देश्य सहित आने जाने वाले अधिकारी/ कर्मचारी का पूर्ण विवरण अंकित किया जाए.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने समस्त जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षकों को यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 (Up Board Exam 2022) के बाकी विषयों की परीक्षा के लिए रेंडम आधार पर जनपद के 20 प्रतिशत परीक्षा केन्द्रों पर उपलब्ध प्रश्न पत्रों के समस्त पैकेटों की जांच करने के निर्देश दिए हैं. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रश्न पत्रों के पैकेटों में किसी प्रकार की टैम्परिंग तो नहीं की गयी है.

You missed