22 मई 2022 को रविवार के दिन से अस्तित्व में आने वाली दिल्ली की एकीकृत नगर निगम में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महत्वपूर्ण नियुक्तियां कर दी हैं. दिल्ली की एकीकृत नगर निगम के पहले विशेष अधिकारी की जिम्मेदारी 1992 एजीएमयूटी बैच के आईएएस अधिकारी अश्विनी कुमार को दी गई है.

1998 एजीएमयूटी बैच के आईएएस अधिकारी ज्ञानेश भारती को एकीकृत नगर निगम का पहला कमिश्नर नियुक्त किया गया है. गौरतलब है कि ज्ञानेश भारती फिलहाल दक्षिण और पूर्वी निगम की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. उनका एक्सपीरियंस एकीकृत नगर निगम की प्रशासनिक कार्रवाई को चलाने में काम आएगा.

दिल्ली के तीनों नगर निगमों के एकीकरण के बाद सबसे पहले चुनाव होने हैं. क्योंकि मौजूदा सदन का कार्यकाल समाप्त होने पर अभी से पार्षदों ने कार्यकाल बढ़ाने की मांग भी उठानी शुरू कर दी है. निगमों के एकीकरण के बाद वार्डों का पुनर्गठन करना सबसे बड़ी चुनौती होगी.

अश्विनी कुमार होंगे एकीकृत MCD के पहले विशेष अधिकारी, ज्ञानेश भारती बने कमिश्नर

करीब डेढ़ दशक पहले दिल्ली में तीन नगर निगमों का वजूद सामने आया था. उससे पहले दिल्ली में एक ही नग निगम था. जिसे तीन हिस्सों में बांटकर कुशल क्रियान्वयन और अच्छे प्रशासन की मंशा से तत्कालीन शीला दीक्षित सरकार ने उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी MCD का निर्माण किया था. जिन्हें फिर एकीकृत किया जा रहा है.