दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के इस्तीफा देने के बाद नए उपराज्यपाल के नाम की चर्चाएं तेज हो गई हैं. सूत्रों के अनुसार एलजी के लिए जिन चार नामों पर विचार चल रहा है, उनमें सबसे आगे दमन के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल का नाम चल रहा है. इसके अलावा दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना, गृह सचिव अजय भल्ला और पीएम के मुख्य सलाहकार रहे निपेंद्र मिश्रा का नाम शामिल है.

प्रफुल्ल खोड़ा भाई पटेल अभी के समय में दादर नगर हवेली, दमन दीप एवं लक्ष्यदीप के प्रशासक हैं. प्रफुल्ल पटेल नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री होने के दौरान गुजरात में गृहमंत्री रह चुके हैं. दिसंबर 2020 में उन्होंने लक्षदीप प्रशासक के रूप में कार्यभार संभाला था. 2007 के विधानसभा चुनाव में प्रफुल्ल पटेल ने कांग्रेस के नेता जीके पटेल को हराया था. वह 2010 से 2012 तक गुजरात के गृह मंत्री रहे हैं. वह पहली बार विधायक बने थे, इसके बावजूद उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी.

दूसरे नंबर पर पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना का नाम चल रहा है. 1984 बैच के आईपीएस राकेश अस्थाना को उनके सेवानिवृत्त होने से तीन दिन पहले दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनाया गया था. उनका कार्यकाल दो महीने का बचा हुआ है. ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि उन्हें दिल्ली का उपराज्यपाल बनाया जा सकता है. तीसरे नंबर पर उपराज्यपाल के लिए गृह सचिव अजय भल्ला का नाम चल रहा है. 27 अगस्त 2019 को भारत के गृह सचिव बने थे. वह 1984 बैच के आईएएस अफसर हैं. 12 अगस्त 2021 को भारत सरकार ने उन्हें 1 साल का एक्सटेंशन दिया था.

उपराज्यपाल पद के लिए चल रहे चयन में चौथा नाम नृपेंद्र मिश्रा का चल रहा है. नृपेंद्र मिश्रा 1967 बैच के आईएएस अफसर हैं. वह यूपी कैडर के अधिकारी रहे हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वर्ष 2014 से 2019 तक प्रिंसिपल सेक्रेटरी के तौर पर रहे हैं.