modi

खत्म हुआ शपथ ग्रहण कार्यक्रम, मोदी 3.0 में 71 मंत्रियों ने ली शपथ

 

तीसरी बार प्रधानमंत्री बने. पीएम मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही पूर्व पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. नेहरू एकमात्र ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो देश की आजादी के बाद लगातार तीन चुनावों के बाद भी इस पद पर बने रहे.

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को पूर्ण बहुमत तो नहीं मिल पाया, लेकिन NDA गठबंधन को 293 सीटें मिली हैं, जो बहुमत के आंकड़ें से अधिक है. शुक्रवार (7, जून) को NDA संसदीय दल की बैठक हुई थी, जिसमें नरेंद्र मोदी के नाम पर सर्वसम्मति से सहमति बनी. इस बीच, नई सरकार में NDA के विभिन्न घटकों दलों में मंत्रिपरिषद में हिस्सेदारी को लेकर बीजेपी नेतृत्व और सहयोगी दलों के बीच बैठक भी हुई.

ऐसा माना जा रहा है कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत मंत्रालय बीजेपी के पास ही रहने वाले हैं, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट पद मिल सकते हैं. मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव और मॉरीशस सहित कई पड़ोसी देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. शपथ-ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में रविवार को शाम सवा सात बजे से जारी है.

दिल्ली पुलिस ने प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर निषेधाज्ञा लागू कर दी है. साथ ही 9 और 10 जून को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है. सुरक्षा के मद्देनजर एसपीजी, राष्ट्रपति के सुरक्षा गार्ड, आईटीबीपी, दिल्ली पुलिस, खुफिया विभाग, अर्धसैनिक बलों के जवान, एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो और एनडीआरएफ की टीमें मौजूद रहेंगी. शपथ ग्रहण कार्यक्रम को आप एबीपी न्यूज पर लाइव देख सकते हैं. साथ ही शपथ से जुड़े अपडेट्स को नीचे दिए गए कार्ड्स में पढ़ा जा सकता है.

Leave a Reply