हल्द्वानी: उत्तराखंड में जंगलों की आग से लाखों की वन संपदा जल रही है. वनाग्नि को काबू करना सरकार और वन विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है, लेकिन कुछ लोग जगंलों में आग लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसा ही कुछ रामनगर के बैलपड़ाव से सामने आया है. जहां वन विभाग की टीम ने एक व्यक्ति को आग लगाते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. साथ ही आरोपी के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कर लिया है.

दरअसल, कालाढूंगी वन विभाग की टीम ने रामनगर डिवीजन के बैलपड़ाव के जंगल में एक व्यक्ति को आग लगाते हुए पकड़ा है. जिसके पास से माचिस और लाइटर बरामद हुआ है. वन विभाग के हत्थे व्यक्ति का नाम कमलापति सती है. जो खेमपुर गेबुवा का रहने वाला है. वन कर्मियों ने उसे जंगल में पत्ते इकट्ठा कर आग लगाते हुए धरा है.

पूरे मामले में वन विभाग ने कालाढूंगी थाने में आरोपी के खिलाफ धारा 4 उत्तराखंड लोक संपत्ति निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 435 के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया है. फिलहाल, पुलिस ने पूरे मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. नैनीताल जिले में आग लगाने पर पहली गिरफ्तारी हुई है.

बता दें कि जंगलों में लगातार लोगों की ओर से आग सुलगाने की सूचना पर वन विभाग ने अपने कर्मचारियों को एक्टिव कर दिया है. जिलाधिकारी ने भी जंगल में आग लगाने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने और आग लगाने वालों की प्रमाण के साथ सूचना देने पर ₹10,000 इनाम देने की घोषणा भी की है.

You missed