गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्र वासियों के लिए अच्छी खबर है. अब न्यूरो संबंधी रोगियों को देहरादून या फिर दिल्ली के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब हर माह के अंतिम शनिवार को मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में न्यूरोलॉजी की ओपीडी (Neurology OPD starts at Medical College Srinagar) लगेगी. जिसकी शुरुआत आज से हो गयी है.

देहरादून से श्रीनगर पहुंचे न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. एचसी पाठक (Neurologist Dr HC Pathak reached Srinagar) ने आज अपनी पहली ही ओपीडी में पहुंचने में थोड़ी भी देरी नहीं की. वह 10 बजे सुबह से शुरू होने वाली ओपीडी से पहले 9.30 बजे ही अपने केबिन में पहुंच गए और मरीजों का चेकअप किया.

डॉ. एचसी पाठक ने ईटीवी भारत से कहा कि पहाड़ों में न्यूरोलॉजिस्ट ना होने के कारण पहले ही दिन मरीजों की बहुत अधिकता थी. आम तौर पर न्यूरो संबंधी पेसेंट (neuro patient), स्पाइन कॉर्ड, ब्रेन, नब्ज की दिक्कतों वाले लोग आए. उन्हें बेसिक ट्रीटमेन्ट दिया गया है. पेसेंट की सीरियसनेस को देखते हुए उन्होंने देहरादून आने का सुझाव दिया गया है.

वहीं अपनी पत्नी के साथ इलाज करवाने पहुंचे संजय कुमार गुप्ता ने कहा कि उनकी टांग की मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द हो रहा था. इसके लिए वो दो-तीन बार देहरादून भी गए. आज सुना कि न्यूरोलॉजी की ओपीडी श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में लग रही है तो, वो यहां दिखाने आये हैं. अगर ओपीडी यहां नहीं लगती तो उन्हें देहरादून जाना पड़ता. यहां ओपीडी लगने से मरीजों को इसका लाभ मिलेगा.

क्या होती है न्यूरो समस्या: न्यूरोलोजी संबंधी बीमारियों में आमतौर पर बोलने में अंतर आना, शारीरिक असंतुलन, शरीर में अकड़न, कमजोरी, याददाश्त में कमी, उठने, बैठने चलने में परेशानी, शरीर में कंपन, मांसपेशियों का कठोर होना निगलने में कठिनाई आदि लक्षण पाए जाते हैं. न्यूरो संबंधी अधिकांश बीमारियों का निदान प्रारंभिक अवस्था में संभव है.

You missed