यूपी में कोरोना वायरस की रफ्तार में कमी दिखाई दे रही है. अब 45 जिलों में 10 से कम एक्टिव केस रह गए हैं. 22 जिले वायरस मुक्त हो चुके हैं. मंगलवार सुबह 13 नए केस मिले हैं. सोशल मीडिया पर बलिया की एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें मरीज को ठेले पर रखकर ले जाया जा रहा है. इस मामले में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने जांच के आदेश दिए हैं जबकि डीजी हेल्थ ने मरीज की पहचान से इंकार किया है.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सोमवार को 24 घंटे में 80 हजार से अधिक टेस्ट किए गए थे और 16 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. 27 मरीज स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किए गए. यूपी में10 करोड़ 84 लाख से अधिक टेस्ट किए गए. यहां एक व्यक्ति के पॉजिटिव आने पर 55 लोगों की जांच की जा रही है. यह डब्ल्यूएचओ के मानक से अधिक है. इस दौरान केजीएमयू, एसजीपीजीआई, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब के अलावा गोरखपुर, झांसी व मेरठ में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट शुरू करने के निर्देश हैं. दूसरी लहर में सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस रहे. वहीं, 90 फीसद से ज्यादा डेल्टा वैरिएंट ही पाया गया. अब तीसरी लहर में 90 फीसद ओमिक्रोन वैरिएंट पाया जा रहा है.

गौरतलब है कि राज्य में जनवरी शुरुआत में तीसरी लहर पीक पर थी. इस दौरान एक लाख 16 हजार 366 एक्टिव केस थे. अब 371 एक्टिव केस रह गए हैं. अस्पतालों में 551 ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं. इनके संचालन के लिए आईटीआई पास कर्मी तैनात किए जा रहे हैं. वहीं, 56 हजार से अधिक आईसोलेशन बेड, 18 हजार आईसीयू बेड, 6700 पीकू-नीकू बेड तैयार हो गए हैं और 30 हजार ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर अस्पतालों को दिए गए.

You missed