सोमवार से सीएम योगी आदित्यनाथ श्रावस्ती से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत करेंगे. स्कूली शिक्षा के प्रति बच्चों और अभिभावकों को जागरूक करने के लिए सीएम की एक पहल होगी. प्रदेशभर में ‘स्कूल चलें हम’ का नारा गूंजेगा. सीएम के दिशा-निर्देशों के अनुसार यह अभियान प्रदेश भर में व्यापक तौर पर चलाया जाएगा. कोरोना महामारी के कारण बच्चों के दो साल शैक्षिक स्तर पर कमजोर रहे है. इसे आगे गति देने के लिए यह अभियान चलाया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रावस्ती जनपद से इस प्रदेशव्यापी अभियान की औपचारिक शुरुआत करेंगे. स्कूल चलो अभियान से कम साक्षरता वाले जिलों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. सीएम ने बैठक में कहा कि प्रदेश के सभी प्राइमरी स्कूलों को बेहतर सुविधाओं से लैस किया जाए. वहीं, इसको ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गईं हैं. सीएम ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित करें. इस अभियान के साथ सभी जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाएगा.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कम साक्षरता वाले जिलों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया. इन विद्यालयों में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाएगा. स्कूल चलो अभियान की शुरुआत श्रावस्ती से की जा रही है. वहां की साक्षरता दर प्रदेश में सबसे कम है. इसके बाद बहराइच, बलरामपुर, बदायूं और रामपुर आते हैं. प्राथमिक स्कूलों को बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जाएगा. बेसिक शिक्षा से जुड़े हर विद्यालय में पेयजल, टॉयलेट, स्मार्ट क्लास और फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चि की जाएगी.

You missed