अतिक्रमण को लेकर गंभीर नही प्रशासन

अतिक्रमण को लेकर गंभीर नही प्रशासन  कलियर साबिर पाक दरगाह के मेन गेट के आसपास नक्कारखाना क्षैत्र से अतिक्रमण व अवैध कब्जा हटाने को लेकर अफसर गंभीर नहीं।हालांकि दरगाह प्रबंधन समिति के द्वारा दरगाह साबिर पाक मेन गेट पर नक्कारखाने सहित कई जगहो पर दुकानों और खानगाहो पर अतिक्रमण और अवैध कब्जे को चिन्हित व रेड क्रॉस कर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की को रिपोर्ट प्रेषित की गई है।

कलियर साबिर पाक दरगाह के मेन गेट के आसपास नक्कारखाना क्षैत्र से अतिक्रमण और अवैध कब्जा हटाने को लेकर अमला आला प्रशासनिक अधिकारी-कर्मचारी अभी भी गंभीर नहीं हैं।

अतिक्रमण को लेकर गंभीर नही प्रशासन

बता देकि दरगाह प्रबंधक रजिया के द्वारा ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की को कई बार लिखित रिपोर्ट देकर दरगाह साबिर पाक नक्कारखाना क्षेत्र के अलावा अन्य कई क्षेत्रों से अतिक्रमण और अवैध कब्जे हटाने को लेकर लगातार पत्राचार किया जा रहा है ।

लेकिन शायद दबे कुचले और मजलूम लोगों पर बुलडोजर चला कर अतिक्रमण हटाते हुए प्रशासनिक अमला खुद की पीठ थपथपा रहा है तो वही शायद दरगाह साबिर पाक के मेन गेट पर अतिक्रमण और अवैध कब्जे को लेकर प्रशासनिक अमला रसूखदार लोगों के सामने शायद नतमस्तक होता नजर आ रहा है और कार्य वाही को केवल कागजों पर ही निस्तारित कर कोरम पूरा करने का काम कर रहे हैं।

दरगाह की भूमि और अन्य जगहों को अतिक्रमण व कब्जा मुक्त कराने के लिए दरगाह प्रबंधक की ओर से कई बार ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की को लिखित रिपोर्ट प्रेषित की गई है लेकिन आला प्रशासनिक अमला और राजस्व विभाग के अधिकारियों पर इसका कोई असर दिखाई नहीं दे रहा है।

अतिक्रमण को लेकर गंभीर नही प्रशासन

अतिक्रमण और अवैध कब्जा के मामले को लेकर शासन की ओर से की गई कवायद कलियर साबिर पाक दरगाह के मेन गेट के आसपास नक्कारखाना क्षैत्र में पूरी तरह फ्लाप है। खासकर प्रशासनिक अमला ,राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी इसको लेकर जरा भी गंभीर नहीं हैं।

हालांकि इस बात से भी परहेज नहीं किया जा सकता कि ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की अभिनव शाह के नेतृत्व में लगातार अवैध अतिक्रमण को लेकर अभियान के तहत कार्रवाई जारी है और क्षेत्र के कई हिस्सों से अतिक्रमण को हटाया गया है लेकिन कहीं ना कहीं अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है।

कि आखिर नक्कारखाना क्षेत्र के अतिक्रमण कारी और अवैध कब्जा धारी या तो बड़ी रसूखदारी रखते हैं या फिर किसी ऐसे सफेद पोस के संरक्षण में है जो इन्हें इन अवैध कब्जा और अतिक्रमण पर बने रहने के लिए संरक्षण देता आ रहा है जिनके सामने प्रशासनिक अमला शायद बोना पड़ जाता है

इतना ही नहीं दरगाह प्रबंधक की ओर से कई बार ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की को लिखित रिपोर्ट को अधिकारी मनमानी तरीके से शायद निस्तारित कर कोरम पूरा करने का काम करते हैं। आलम यह है कि दबंग आज भी दरगाह साबिर पाक नक्कारखाना क्षेत्र के अलावा अन्य कई क्षेत्रों मे अतिक्रमण और अवैध कब्जा जमाए बैठे हैं और प्रशासन इनके आगे बौना साबित हो रहा है।

लिहाजा आलम यह है कि दरगाह साबिर पाक नक्कारखाना क्षेत्र के अलावा अन्य कई क्षेत्रों मे अतिक्रमण और अवैध कब्जे मौके पर आज भी बरकरार है।हालांकि इस बात से भी परहेज नहीं किया जा सकता है।

कि अतिक्रमण के खिलाफ कलियर क्षेत्र में लगातार कार्रवाई जारी है लेकिन कहीं ना कहीं अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है कि आखिर दरगाह के नक्कारखाना चित्र सहित कुछ ऐसे क्षेत्र है जहां पर अतिक्रमण हटाने वाला प्रशासन का बुलडोजर बौना साबित हो जाता है।

कलियर क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म है कि आखिर नक्कारखाना क्षेत्र में अवैध कब्जा जमाए बैठे लोग आकर किस सफेदपोश या किस प्रशासनिक हुकुम राम के संरक्षण में है कि आज तक इन दबंग और रसूखदार लोगों से दरगाह साबिर पाक मेन गेट के सामने नक्कारखाना सहित अन्य कई जगह पर अवैध कब्जे को खाली नहीं कराया जा सका ।

दरगाह प्रबंधक की ओर से कई बार ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की को लिखित रिपोर्ट प्रेषित की गई है इसके बावजूद दरगाह क्षेत्र के विशेष इलाकों से अतिक्रमण और अवैध कब्जे नहीं हटाए जाते अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है ।

धीराज सिंह गर्ब्याल जिलाधिकारी हरिद्वार ने बताया कि 1 हफ्ते के अंदर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की से मामले में रिपोर्ट मांगी गई है और जल्द ही नियम अनुसार जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।