यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (UP Board Exam) परीक्षा 2022 चल रही है. 12वीं कक्षा में गणित का पेपर 4 अप्रैल को होना है. 12 वीं के बच्चों के लिए तैयारी का अब बेहद कम समय बचा है. ETV भारत ने SUCCESS मंत्र कार्यक्रम के तहत लखनऊ के बाल निकुंज इंटर कॉलेज के शिक्षक हनुमंत सिंह और पायनियर मोंटेसरी इंटर कॉलेज राजेंद्र नगर के शिक्षक अतुल मिश्रा से बात की और गणित विषय में बेहतर अंक पाने का मंत्र जाना.

प्रश्नः 2022 की परीक्षा का पैटर्न क्या है ? किस तरह से सवाल पूछे जाएंगे ?
उत्तरः परीक्षा लिखित प्रकार की होगी. इसका समय 3 घंटे निर्धारित है. 15 मिनट छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त दिया जाएगा. प्रश्नपत्र में कुल 9 प्रश्न होंगे. सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे. हर प्रश्न के प्रारंभ में स्पष्टता लिखा होगा कि उसके कितने प्रश्न करने हैं. प्रश्नों के अंक उनके सामने अंकित होंगे.

1. खंड 1 और 2 के सभी 10 प्रश्न 1-1 अंक के होंगे.
2. प्रश्न 3 और प्रश्न 4 के सभी प्रश्न 2 अंक के होंगे. इसमें 16 मार्क्स के कुल 8 प्रश्न होंगे.
3. प्रश्न 5 और 6 के सभी प्रश्न 5-5 अंक के होंगे. इसमें 50 मार्क्स के कुल 10 प्रश्न होंगे.
4. खंड 7, 8 और 9 के सभी प्रश्न 8 अंक के होंगे. इसमें 1 प्रश्न करना होगा.

प्रश्नः महत्वपूर्ण टॉपिक्स कौन-कौन से हैं, जिनसे बार-बार प्रश्न पूछे जाते हैं ?
उत्तरः परीक्षा की दृष्टि से कैलकुलस को तैयार करना ज्यादा महत्वपूर्ण है. इससे अच्छे मार्क्स लाने में सहायता मिलती है. इसमें अवकलन, निहित, फलनो का अवकलन, उच्छिष्ट और निमनिष्ठ, इस स्पर्शी और अभिलंब, समाकलन और निश्चित समाकलन अनुप्रयोग और अवकल समीकरण महत्वपूर्ण टॉपिक्स हैं. बीजगणित में मैट्रिक्स और डेटर्मिनेन्ट महत्वपूर्ण टॉपिक्स है.

सदिश में सदिश गुणन और आदिश और त्रिविमीय रेखा का समीकरण और समतल का समीकरण तथा दो रेखाओं के बीच की न्यूनतम दूरी महत्वपूर्ण टॉपिक्स है. रैखिक प्रोग्रामन और प्रायिकता महत्वपूर्ण टॉपिक है, जिनको तैयार करने से अच्छे मार्क्स मिल सकते हैं. अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के लिए संबंध और फलन, प्रतिलोम वृत्तीय फलन को भी तैयार करने की जरूरत होती है.

प्रश्नः कुछ महत्वपूर्ण सवाल, जो हर वर्ष अमूमन पूछे जाते हैं ?
उत्तरः परीक्षा की दृष्टि से कुछ महत्वपूर्ण सवाल जो लगभग हर वर्ष पूछे जाते हैं, उनमें से रैखिक समीकरणों को मैट्रिक्स विधि से हल करना व सारणिक से जरूर मिलते हैं. कैलकुलस में मैक्सिमा एंड मिनीमा, स्पर्शी और अभिलंब, निश्चित समाकलन अवकल समीकरण से भी कई प्रश्न मिलते हैं. संबंध और फलन टॉपिक से तुल्यता संबंध, एक की और अच्छा दक फलन पर आधारित प्रश्न और सदिश में दो रेखाओं के बीच की न्यूनतम दूरी, रेखा का समीकरण, समतल का समीकरण पर आधारित प्रश्न भी मिलते हैं. इसके साथ ही रैखिक प्रोग्रामन का एक प्रश्न अवश्य मिलता है. प्रायिकता में बाएस प्रेमय पर आधारित प्रश्न भी मिलता है.

प्रश्नः परीक्षा की तैयारी के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतें और तैयारी की रणनीति क्या होनी चाहिए ?
उत्तरः परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे पहले उन टॉपिक्स पर ध्यान देना होगा जिन टॉपिक से प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं. जैसे कैलकुलस से कई प्रश्न मिलते हैं. लघु उत्तरी, अति लघु उत्तरीय, विस्तृत उत्तरी सभी प्रकार के प्रश्न मिलते हैं, जो सूत्रों पर आधारित होते हैं. इसलिए कैलकुलस में सभी सूत्रों को याद करना आवश्यक हो जाता है. इसके लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित सैंपल पेपर अनसोल्ड पेपर की भी सहायता ले सकते हैं. परीक्षा की तैयारी करने में सैंपल पेपर अनसोल्ड पेपर काफी सहायता करते हैं.

प्रश्नः कुछ गलतियां जो अमूमन छात्र करते हैं इन गलतियों को कैसे सुधारा जाए ?
उत्तरः परीक्षा के दौरान सबसे महत्वपूर्ण है समय प्रबंधन, इसके लिए जब आप किसी भी टॉपिक के सूत्रों व समीकरणों का गहन अध्ययन यदि पहले से नहीं करते हैं तो समय प्रबंधन नहीं हो पाता है, जो सबसे महत्वपूर्ण है. परीक्षा के पूर्व व्यर्थ के तनाव से दूर रहें. सम्यक दिनचर्या अपनाएं. पढ़ने के लिए अभी से उचित टाइम टेबल बनाएं एवं उसका पालन करें.

प्रश्नः परीक्षा में उत्तर लिखते समय स्टूडेंट्स को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?
उत्तरः परीक्षा के पूर्व प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए दिए जाने वाले 15 मिनट का पूर्ण प्रयोग करें. स्टडी पर आधारित प्रश्नों को गहनता से समझने का यही ठीक समय होता है. समय प्रबंधन का विशेष ध्यान रखें. अति लघु उत्तरीय प्रश्नों में ज्यादा लिखने से बचें. हर प्रश्न में सही सूत्र का इस्तेमाल करें और सावधानीपूर्वक प्रश्न को हल करें. समय प्रबंधन करके सभी प्रश्न हल करें, अंत में कुछ समय हल किए हुए उत्तरों का पुनरवलोकन करने के लिए जरुर बचाएं.

You missed