लखनऊ: बसपा सुप्रीमो मायावती के बाद अब कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर सेना में खाली पड़े पदों पर भर्ती की मांग की है. प्रियंका ने लिखा कि सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना भारत के तमाम युवाओं का सपना होता है. इसके लिए देश के लाखों युवा कड़ी मेहनत से तैयारी करते हैं. मैंने देशभर में तमाम युवाओं के सेना में भर्तियों के परिणामों, नियुक्तियों में देरी व भर्ती रैली से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की तरफ आपका एवं आपकी सरकार का ध्यान आकर्षित कराने की कोशिश की है.

प्रियंका ने आगे लिखा कि वायु सेना में सैनिक की भर्ती (जनवरी 2020) के लिए नवंबर 2020 में परीक्षा हुई थी और उसका परिणाम भी नवंबर 2020 में ही आ गया था. सभी टेस्ट हो जाने एवं प्रोविजनल सिलेक्शन लिस्ट आ जाने के बावजूद अभी तक इसकी एनरोलमेंट लिस्ट जारी नहीं की गई है. इस भर्ती से जुड़े युवाओं का कहना है कि एनरोलमेंट लिस्ट जारी करने की तिथि को बार-बार आगे बढ़ाया जा रहा है. जनवरी 2020 की भर्ती की एनरोलमेंट लिस्ट तुरंत जारी की जाए. इसके अलावा वायु सेना में सैनिकों की भर्ती की एक और परीक्षा जुलाई 2021 में ली गई थी, जिसमें लाखों युवाओं ने हिस्सा लिया था. इसका परिणाम अगस्त 2021 में आना था. लेकिन अभी तक परिणाम जारी नहीं हुआ है.

ऐसे में जुलाई 2021 की भर्ती का परिणाम जारी कर आगे की प्रक्रिया को शीघ्र शुरू किया जाए. लाखों युवा दौड़, नियमित व्यायाम और अन्य माध्यमों से सेना भर्ती की तैयारी में लगे हैं, लेकिन कई सालों से सेना की भर्ती नहीं आई है. सेना भर्ती की तैयारी करते करने वाले युवा परेशान हैं. सेना में खाली पड़े लाखों पद भरने के लिए अविलंब भर्ती निकाली जाए और सभी भर्ती केंद्रों पर भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाए. लंबे समय से सेना में भर्तियों और परिणामों नियुक्तियों में देरी के चलते कई युवाओं की उम्र निकल रही है. सेना में भर्ती के लिए एक निश्चित समय सीमा के लिए अभ्यर्थियों को आयु सीमा में दो साल की छूट दी जाए.

उन्होंने लिखा कि दिसंबर 2021 में केंद्र सरकार की तरफ से लोकसभा में दिए गए जवाब में सेना में सवा लाख पद खाली होने की बात कही गई थी. एक तरफ जहां सेना में लाखों पद खाली पड़े हैं वहीं सेना भर्ती के परिणाम और प्रक्रियाओं में देरी व सालों साल भर्ती न आने से लाखों युवा कड़ी मेहनत के बावजूद निराश है. आशा है कि आप सेना में भर्तियों से जुड़े इन सभी बिंदुओं का संज्ञान लेंगे और अभिलंब आवश्यक कदम उठाएंगे जिससे सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं की मेहनत को सम्मान व समाधान मिल सके.