कैंसर संस्थान की सेवाएं अपग्रेड होंगी. शासन ने डॉक्टर, स्टाफ की भर्ती की मंजूरी दे दी है. साथ ही 40 से बढ़ाकर 734 बेड करने का फैसला किया है. मुख्य सचिव डीएस मिश्र ने प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. इससे मरीजों में राहत की उम्मीद जगी है. कैंसर संस्थान में कुल 1200 बेड होंगे. इसमें प्रथम चरण में 734 बेड पर भर्ती की सुविधा होनी थी. मुख्य सचिव ने इसके शुरू करने के आदेश दे दिए हैं.

ऐसे में बने पांच मंजिला ब्लॉक को पहले शुरू किया जाएगा. अभी यह 210 बेड की क्षमता का है. इसमें मरीजों के लिए 12 बेड का प्री-ऑपरेटिव वार्ड और 16 बेड का पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड भी है लेकिन यह सब अभी बंद पड़े हैं. मरीजों की भर्ती के लिए सिर्फ 40 बेड ही रन कर रहे हैं.

आठों ऑपरेशन थियेटर होंगे शुरू : कैंसर संस्थान में डॉक्टरों-कर्मियों की भर्ती की मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है. ऐसे में मरीजों के ऑपरेशन के लिए तैयार ओटी कॉम्प्लेक्स को फुल फ्लैश में शुरू किया जाएगा. इसमें आठ नए ऑपरेशन थिएटर (ओटी) शुरू होने हैं. अभी इसमें सिर्फ एक ऑपरेशन थिएटर चल रहा है. ऐसे में रोजाना सिर्फ दो से तीन मरीजों के ही ऑपरेशन हो पा रहे हैं. कुल 24 ओटी संस्थान में प्रस्तावित हैं. सरकारी क्षेत्र में कैंसर मरीजों के ऑपरेशन की सुविधा सिर्फ केजीएमयू, पीजीआई और लोहिया संस्थान में ही है.

100 डॉक्टर, 1500 स्टाफ की होगी भर्ती : संस्थान में अभी करीब 8 कैंसर सर्जन कार्यरत हैं. वहीं 24 रेजीडेंट हैं. यहां 100 डॉक्टर और 1500 स्टाफ को मंजूरी प्रदान की गई है. वहीं एमआरआई, सीटी स्कैन, ब्लड बैंक व ऑपरेशन थिएटर के आवश्यक उपकरण की खरीद भी शुरू होगी.

मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग होगा शुरू : संस्थान में 17 विभागों का गठन किया गया है. इसमें सर्जिकल आंकोलॉजी व रेडिएशन ऑन्कोलॉजी शुरू हो गए हैं. बंद मेडिकल आंकोलॉजी विभाग भी शुरू होगा. साथ ही ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग का भी गठन किया गया है. कार्यवाहक निदेशक कैंसर संस्थान डॉ. आर के धीमान के मुताबिक शासन से भर्ती को हरी झंडी मिल गई है. इसकी प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण की जाएगी.