देहरादून: उत्तराखंड में मूल निवासियों की पहचान का 10 दिवसीय अभियान जारी है. इस अभियान के तहत प्रदेश में रहने वाले ‘बाहरियों’ की पहचान की जा रही है. पिछले 21 अप्रैल से प्रदेश भर में चलाए जा रहे सघन अभियान के अंतर्गत पिछले 4 दिनों में 26,489 लोगों का भौतिक सत्यापन किया गया है. जबकि इस कार्रवाई के दौरान कुल 1326 संदिग्ध व्यक्तियों में से 1305 के खिलाफ पुलिस एक्ट और धारा 21 के तहत कार्रवाई कई है.

हरिद्वार से आई थी शिकायत: दरअसल, सीएम पुष्कर सिंह धामी के पास हरिद्वार से शिकायत आई थी. इस शिकायत में कहा था कि पहाड़ी इलाकों में कई संदिग्ध आकर बस गए हैं. इन गैर-हिंदुओं ने अपना व्यवसाय भी शुरू कर दिया है. इन लोगों को चारधाम क्षेत्र से प्रतिबंधित करने की मांग की गई थी. इसके बाद सीएम ने जल्द ही कार्रवाई का आश्वासन दिया था. उसी समय माना गया था कि नागरिकों की जांच की कार्रवाई शुरू होगी. जिसके बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पूरे प्रदेश में ही 10 दिनों का वेरिफिकेशन अभियान शुरू करने का आदेश दिया था.

उत्तराखंड पुलिस का ऑपरेशन मर्यादा: कोरोना की दूसरी लहर के बाद कई लोग घूमने के लिए पहाड़ी राज्यों का रुख कर रहे हैं. उसमें भी उत्तराखंड में भारी संख्या में सैलानी आ रहे हैं. इसी बीच कई खबरें सामने आई कि प्रदेश के धार्मिक स्थलों पर हुड़दंग मचाया जा रहा है. उस हुड़दंग को रोकने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने ऑपरेशन मर्यादा चलाया है. पुलिस ने 21 अप्रैल को शुरू हुए इस विशेष अभियान के तहत पिछले चार दिनों में पूरे प्रदेश भर में 2,688 लोगों को गिरफ्तार करते हुए 4 लाख 48 हजार 330 रुपए का जुर्माना भी वसूला है