सुप्रसिद्ध चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) का आगाज 3 मई से होने जा रहा है. 3 मई को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा का आगाज हो जाएगा. कोरोना के कारण पिछले दो साल से चारधाम यात्रा का संचालन सही ढंग से नहीं हो पाया. लेकिन इस बार कोरोना की रफ्तार थमने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि चारधाम यात्रा बिना पाबंदियों (chardham yatra would go on very well) के आयोजित होगी. हरिद्वार के साधु-संतों ने भी यही उम्मीद जताई है.

निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर महंत कैलाशानंद गिरि (Mahant Kailashanand Giri) ने कहा कि ढाई साल से चारधाम यात्रा बाधित रही. लेकिन इस बार यात्रा कुशलतापूर्वक संपन्न होगी. उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए आने वाले यात्रियों की कुशलता के लिए सरकार बेहतर व्यवस्था करेगी. वहीं, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल (cabinet minister premchand agarwal) ने भी चारधाम यात्रा के लिए बेहतर व्यवस्था करने का दावा किया. उन्होंने कहा कि यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सड़क, पानी, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है. वो जल्द ही इस संबंध में उत्तराखंड के सभी नगर निकायों के अधिकारियों की बैठक भी लेंगे.

गौरतलब है कि सोमवार को कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और मंत्री गणेश जोशी हरिद्वार में महंत रविंद्रपुरी क्रिएशन द्वारा आयोजित एक धार्मिक फिल्म के प्रोमो लॉन्चिंग में भाग लेने हरिद्वार पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने चारधाम यात्रा में बेहतर व्यवस्थाएं देने का दावा किया. वहीं, चारों धामों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. ऋषिकेश में संयुक्त यात्रा बस ट्रांजिट कंपाउंड बीटीसी में चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है.

You missed